Advertisement

इस भारतीय लड़की की शिकायत पर सस्पेंड हुआ ‘पाकिस्तान डिफेंस’ का ट्विटर अकाउंट

author image
6:11 pm 19 Nov, 2017

Advertisement

सोशल मीडिया में फर्जी तस्वीर पोस्ट कर भारत के खिलाफ साजिश रचने के पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को तगड़ा झटका लगा है।

 

एक भारतीय लड़की की शिकायत पर ट्विटर ने पाकिस्तान डिफेंस के वेरिफाइड अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है।

 

 

दरअसल, कुछ दिन पहले @defencepk नाम के हैंडल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही भारतीय छात्रा कवलप्रीत कौर की फोटोशॉप्ड तस्वीर पोस्ट की गई थी। पाकिस्तान ने कवलप्रीत की असल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर भारत को बदनाम करने का षड्यंत्र रचा था।

इस पूरे मामले की शुरुआत कवलप्रीत कौर के ट्विटर हैंडल पर मौजूद एक तस्वीर से हुई। दरअसल, कवलप्रीत ने भारत में मॉब लिन्चिंग की घटनाओं पर जून 2017 में चले कैंपेन ‘नॉट इन माय नेम’ (#NotInMyName) में हिस्सा लिया था। उस दौरान इन्होने अपने ट्विटर हैंडल से हाथों में प्लेकार्ड लिए हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी। इस कार्ड पर लिखा हुआ थाः

“मैं भारत की नागरिक हूं और मैं हमारे संविधान के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के साथ खड़ी हूं। मैं हमारे देश में मुस्लिमों के खिलाफ हो रही साम्प्रयदायिक हिंसा के खिलाफ लिखूंगी।”

असल तस्वीर

हालांकि, पकिस्तान ने भारत को नीचा दिखाने के मंसूबे के साथ इस तस्वीर में लिखे गए मैसेज को छेड़छाड़ कर बदल दिया और फिर इसे पाक डिफेंस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया। इस फोटोशोप की गई तस्वीर में लिखा गयाः

“मैं भारतीय हूं लेकिन मुझे भारत से नफरत है, क्योंकि भारत एक ओपनिवैशिक इकाई है, जिसने नागाज, कश्मीरियों, मणिपुरियों, हैदराबाद, जूनागढ़, सिक्किम, मिजोरम और गोवा पर कब्जा कर रखा है।”

 

छेड़छाड़ की गई तस्वीर

कवलप्रीत को जैसे ही इस बात की जानकारी हुई, उन्होंने इस मसले को ट्विटर पर उठाया और ट्वीट को हटाने और माफ़ी मांगने को कहा।

 

कवलप्रीत ने खुद ट्वीट कर इसकी शिकायत की और लोगों से पाकिस्तान डिफेंस नाम के पेज को रिपोर्ट करने की अपील की।

 

 

इसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इस पेज को रिपोर्ट करना शुरू कर दिया। फिलहाल ट्विटर ने 3 लाख से अधिक फॉलोवर्स वाले इसे आधिकारिक पेज को सस्पेंड कर दिया है। अकाउंट के सस्पेंड होने के बाद कवलप्रीत कौर ने लोगों का आभार जताया।

उधर, पाकिस्तान की इस हरकत पर भारतीयों समेत पाकिस्तान के कुछ लोगों ने भी अपनी नाराजगी जाहिर की।

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान पहले भी झूठी तस्वीरों के जरिए भारत की साख खराब करने की कोशिश कर चुका है। इससे पहले सितंबर में पाकिस्तानी एम्बेसडर मलीहा लोधी ने भी संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक फर्जी तस्वीर को कश्मीर की बताकर दुनिया को गुमराह किया था। तब वह संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण का जवाब दे रही थीं। उस वक्त अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान की जमकर किरकिरी हुई थी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement