क्या आपको लगता है इंजेक्शन से डर? अब घबराने की जरूरत नहीं!

Updated on 30 Jun, 2017 at 12:50 pm

Advertisement

इंजेक्शन का नाम सुनते ही चेहरे पर डर झलकने लगता है। अस्पताल जाने या डॉक्टर से सलाह लेते समय इंजेक्शन ही सबसे ज्यादा परेशान करता है। लेकिन अब बेफिक्र रहिए, वैज्ञानिकों ने एक नया स्किन पैच तैयार किया है, इससे इन्जेक्शन वाला दर्द महसूस नहीं होगा।

स्किन पैच से दर्द देने वाले इंजेक्शन से छुटकारा मिल जाएगा। इसमें छोटी सुइयां होंगी, जो खुद से यानी डॉक्टर की मदद के बगैर लगाया जा सकता है। इसको स्टोर करने के लिए रेफ्रिजेरेटर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसको आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं।


Advertisement

अमेरिका की एमोरी यूनिवर्सिटी में असोसिएट प्रफेसर नेडीन राफेल ने बताया, ‘यूनिवर्सल फ्लू वैक्सिनेशन के सुझाव के बावजूद इन्फ्लुएन्जा बीमारी का एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से बड़ी संख्या में मौतें होती हैं। इस टीके से इन्फ्लुएन्जा से बचाव में काफी मदद मिलेगी क्योंकि इसे आसानी से डॉक्टर की मदद के बगैर खुद से लगाया जा सकता है और दर्द भी नहीं होगा।’

वैज्ञानिकों ने इंसान पर इसका परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। शोधकर्ताओं ने क्लिनिकल ट्रायल किया और पाया कि इन्फ्लुएन्जा का यह टीका सुरक्षित है और प्रतिभागियों को इससे कोई परेशानी नहीं हुई। शोधकर्ताओं में अमेरिका के जॉर्जिया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के वैज्ञानिक भी शामिल थे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement