सिर्फ 8 लोगों के पास दुनिया की आधी दौलत, भारत में 1% आबादी का देश की 58% संपत्ति पर कब्जा

author image
Updated on 16 Jan, 2017 at 11:42 am

Advertisement

दुनिया की आधी से अधिक दौलत सिर्फ आठ लोगों के पास है। जी हां, यह जानकारी ऑक्सफेम की एक रिपोर्ट में दी गई है। इन आठ लोगों में 6 अमेरिकी नागरिक हैं, जबकि एक-एक स्पेन और मेक्सिको के हैं। साथ ही रिपोर्ट की खास बात यह है कि ये सभी पुरुष हैं।

जहां तक भारत की बात है तो इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की सिर्फ 1 फीसदी आबादी के पास भारत की 58 फीसदी दौलत है।


Advertisement

वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम की सालाना बैठक से पहले प्रकाशित हुई ऑक्सफेम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमीर और गरीब के बीच की खाई और भी अधिक व्यापक हुई है। दुनिया में आधे से अधिक गरीब पहले से और भी अधिक गरीब हुए हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर यह डेटा संस्थान को कुछ माह पहले मिला होता तो इतनी ही संपत्ति 9 लोगों के पास होती।



यहां गौर करने वाली बात यह है कि दुनिया की अाधी से अधिक संपत्ति पर वर्ष 2010 में 43 लोगों का कब्जा था। सिर्फ 6 साल में यह आंकड़ा घठकर 8 हो गया है। ऑक्सफेम ने इसे अशुभ करार दिया है।

दुनिया की आधी दौलत जिन उद्योगपतियों के पास हैं, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स, फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग और ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोज प्रमुख रूप से शामिल हैं।

इस रिपोर्ट के माध्यम से दुनिया में अमीर और गरीब के बीच के व्यापक अंतर और मुख्यधारा की राजनीति में उत्पन्न हो रहे असंतोष को रेखांकित किया गया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement