6 मौके मिले फिर भी ट्रेनी IPS वजन कम करने में रहा नाकाम, अब नौकरी से बर्खास्त

author image
Updated on 29 Mar, 2017 at 12:37 pm

Advertisement

एक ट्रेनी IPS को अपना वजन कम करने व फिट रहने के लिए 6 मौके दिए गए, इसके बावजूद वह अपनी नौकरी नहीं बचा सके। दरअसल, 2010 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस ट्रेनी सालुंखे दीपक आत्माराम को सरकार ने इसलिए बर्खास्त कर दिया, क्योंकि वह आईपीएस अधिकारियों के लिए अनिवार्य फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर सके। जबकि उन्हें फिट होने के लिए 6 मौके मुहैया कराए गए थे।

flickr
सांकेतिक तस्वीर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सालुंखे का वजन अधिक है। उन्हें प्रोबेशन पर चार साल का एक्सटेन्शन दिया गया, ताकि वह अपना वजन कम कर सकें। लेकिन तमाम विशेष मौकों के बावजूद वह पास नहीं हो सके। ये विशेष मौके उन्हें वर्ष 2012 से वर्ष 2016 के बीच मुहैया कराए गए थे।

huffpost
सांकेतिक तस्वीर

इसके बाद पिछले साल जुलाई महीने में उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसमें उन्हें पूछा गया था कि उन्हें इस स्थिति में बर्खास्त क्यों न कर दिया जाए। इस कारण बताओ नोटिस का उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। सरकार ने सालुंखे को जनवरी 2017 में इसका रिमांडर भेजा, हालांकि उन्होंने इसका भी जवाब नहीं दिया। अब 22 मार्च 2017 को उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है।


Advertisement

उनकी बर्खास्तगी के नोटिस में कहा गया हैः

“सालुंखे IPS बने रहने के लिए शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं। उन्होंने जानबूझकर प्रॉबेशनरी स्टडीज और अपनी ड्यूटी पर ध्यान नहीं दिया और उनमें इस सेवा के लिए जरूरी खूबियां नहीं हैं।”

इससे पहले 2010 बैच के झारखंड काडर की कुसुम पुनिया, 2011 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आपीएस ट्रेनी कुमार गौतम को भी पिछले साल इन्हीं वजहों से बर्खास्त कर दिया गया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement