5 अनोखी चीजें जो जापानियों के अलावा कोई नहीं बना सकता

Updated on 14 Apr, 2018 at 1:22 pm

Advertisement

तकनीक के मामले में जापानियों का कोई सानी नहीं है। हमेशा नई-नई चीज़ों की खोज करने वाले जापानियों का दिमाग किसी कंप्यूटर से कम नहीं होता, तभी तो तकनीक के क्षेत्र में उनके टक्कर का कोई और नहीं है। अपनी सुविधा के लिए जापानियों ने ऐसी अनोखी चीज़ें बनाई हैं, जिसकी शायद ही कोई कल्पना कर सकता हो। चलिए आपको दिखाते हैं जापानी दिमाग की करामात से बनाई गई अनोखी चीज़ें।

 

पानी बचाने वाला सिंक (The Water Saving Sink)

 

ytimg


Advertisement

आमतौर पर जब आप सिंक/वॉश बेसिन में मुंह हाथ धोते हैं तो वो पानी पाइप के ज़रिए बाहर चला जाता है यानी बर्बाद हो जाता है। मगर जापानियों ने इस पानी की बचत का भी तरीका ढूंढ़ निकाला और ये खास सिंक बनाई जिसमें पानी बाहर की बजाय फ्लश में जाता है। जिसका इस्तेमाल बाद में टॉयलेट में फ्लश करने में किया जाएगा। पानी बचत की ये अनोखी तरकीब हमारे देश में भी अपनाई जानी चाहिए, क्योंकि यहां पानी की भयंकर किल्लत है। वैसे इस डिज़ाइन का सिंक ऐसे बाथरूम के लिए परफेक्ट है जिसमें जगह कम हो।

टटामी कालीन (A Transforming Tatami)

 

दिमाग के मामले में जापानियों को कोई टक्कर नहीं दे सकता। कालीन तो आपने अब तक सिर्फ़ ज़मीन पर बिछी ही देखी होगी, लेकिन ये खास टटामी कालीन साधारण कालीन से अलग है। इसे आप कालीन की तरह तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, साथ ही यदि बैठकर कुछ काम करना हो तो आप इसे टेबल भी बना सकते हैं। इसे मोड़ दीजिए और यह टेबल बन गया। आप इसे फोल्ड करके सोफा की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। है न कमाल की चीज़!

खास तरह का रैपर (The Liberation Wrapper)

 



जापानियों की ये खोज भी बहुत कमाल की है। होटल में खाना खाने के बाद तो आपको टिश्यू पेपर मिलता है और आप उससे हाथ भी साफ कर लेते हैं, लेकिन बर्गर खाते समय क्या। उसका चीज़ और मेयोनीज़ हाथ के साथ ही मुंह के आसपास भी फैल जाता है और इसके लिए आपको थोड़ा असभ्य बनते हुए मुंह फाड़कर खाना होता है, जिससे कई बार शायद आप असहज भी हो गए होंगे। ऐसे में जापान की ये खोज परफेक्ट है। जापान के एक रेस्टोरेंट ने ये खास रैपर की खोज की है। ये रैपर साधारण टिश्यू से बड़ा और स्टाइलिश है और बर्गर खाते समय इससे आप अपना पूरा चेहरा ढंक सकते हैं ताकि कोई खाते समय आपको देख न सके।

घूमने और एडजस्ट करने वाली ट्रेन सीट (Revolving and Adjustable Train Seats)

 

जापानी हर जगह सहूलियत का ध्यान रखते हैं चाहे वो घर हो या बाहर। तभी तो उन्होंने ट्रेन की सीट भी ऐसी बनाई है, जिसे आप आसानी से घूमाने के साथ ही एडजस्ट भी कर सकते हैं। इस सीट को आसानी से किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है।

चोटी की सुविधानुसार हेलमेट (Helmet With Ponytail Hole)

 

जब महिलाएं हेलमेंट पहनती हैं तो उसके अंदर कई बार चोटी दबने से उन्हें असहज महसूस होता है, लेकिन जापानियों ने इस असुविधा का तोड़ भी निकाला है। उन्होंने हेलमेट में ही दो छेद कर डाले, जिससे चोटी बाहर निकाली जा सकती है। इससे महिलाओं को हेलमेट पहनने में आसानी हो। अब तो आप मान गए होंगे कि जापानियों का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज होता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement