इन 7 ऑनलाइन नौकरियों के बारे में 20 साल पहले तक लोगों को नहीं पता था, अब डिमांड में हैं

Updated on 14 Aug, 2018 at 11:17 am

Advertisement

आज हर चीज़ ऑनलाइन हो चुकी है, इसलिए फिलहाल यहां नौकरियों की भरमार है। हालांकि, आज से 20 साल पहले तक लोगों को इसका नाम तक पता नहीं होगा, क्योंकि ये सारी नौकरियां इंटरनेट की देन हैं। जो लोग आज डिजीटल फिल्ड में काम कर रहे हैं, यकीनन बचपन में किसी के पूछने पर नहीं बता पाए होंगे कि बड़े होकर हो ये काम करेंगे, जो आज कर रहे हैं। चलिए आपको बताते हैं उन 7 नौकरियों के बारे में जो इंटरनेट की देन हैं।

 

1. ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर

 

किसी प्रोडक्ट/सेवा को ऑनलाइन प्रमोट करना, ऑनलाइन ग्राहक बनाना, ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर का काम होता है। कुल मिलाकर इसका काम कंपनी की अच्छी साख बनाना होता है। यह अलग बात है कि आज से 20 साल पहले तक लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं रही होगी।


Advertisement

 

Online job that exist now

 

2. डिजीटल मार्केटिंग एक्सपर्ट

 

ई कॉमर्स बिज़नेस का नया तरीका है। अब दुकान खोलने की बजाय लोग अपने सामान की ऑनलाइन बिक्री ज़्यादा पसंद करते हैं और इस बिज़नेस को सेट करने के लिए डिजीटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की ज़रूरत होती है। दो दशक पहले तक शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ऐसा भी कोई नौकरी हो सकती है।

 

 

3. वर्चुअल असिस्टेंट

 

इंटरनेट की दुनिया को वर्चुअल वर्ल्ड यानी आभासी दुनिया कहते हैं, इस दुनिया में आपको अपना बिज़नेस सेटअप करने या किसी और काम के लिए सहयोग की ज़रूरत पड़ती है तो वो सहयोग आपको वर्चुअल असिस्टेंट देता है। इसकी मदद से आप अपने रोज़मर्रा के काम आसानी से कर सकते हैं।

 

 

4. एसईओ स्पेशलिस्ट

 

इंटरनेट पर बेवसाइट्स की बाढ़ सी आई हुई है, इस भीड़ में अगर आप अपनी वेबसाइट को टॉप पर लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का एसईओ करवाना होगा और ये काम करेगा एसईओ स्पेशलिस्ट। 20 साल पहले तो लोगों ने इसका नाम तक नहीं सुना होगा।



 

 

5. इंस्टाग्राम आर्टिस्ट

 

इंस्टाग्राम नए कलाकारों को एक प्लैटफॉर्म देता है, जिसकी बदौलत वो अपनी कला को लोगों के सामने दिखा पाते हैं। आज की तारीख में ये एक बेहतरीन काम है, लेकिन दो दशक पहले तक को लोगों को सपने में भी इसका ख्याल नहीं आया होगा।

 

6. यूट्यूब कन्टेन्ट क्रिएटर

 

यूट्यूब पर आपको ढेरों विडियो मिल जाएंगे। ये वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म है, जो क्रिएटिव लोगों के लिए विकल्प बनकर उभरा है।

 

 

7. ब्लॉगर

 

इन दिनों ब्लॉगिंग में नौकरियों की काफी संभावना है। कंपनी को अपने प्रोडक्ट के बारे में लिखने के लिए ब्लॉगर और राइटर  की ज़रूरत होती है। हालांकि, आज से 20 साल पहले तक किसी ने इस प्रोफेशन के बारे में सोचा भी नहीं होगा और तब अधिकांश कंटेन्ट राइटर शायद बेरोज़गार ही रहे होंगे।

 

Online job

 

क्या आपको लगता है कि आज आप जो नौकरी कर रहे हैं अगले बीस साल बाद भी उसका अस्तित्व बना रहेगा?


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement