देखिए महेंद्र सिंह धोनी की पुरानी तस्वीरें, क्रिकेट में करियर बनाने से पहले ऐसे दिखते थे कैप्‍टन कूल

Updated on 4 Jun, 2018 at 2:23 pm

Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी  को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किए पूरे 14 साल हो चुके हैं। धोनी देश के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं, जिन्हें क्रिकेट की बेहतरीन समझ के लिए जाना जाता है। इसमें कोई शक नहीं कि वर्तमान समय में कैप्‍टन कूल के नाम से लोकप्रिय धोनी भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर्स में शुमार हैं। अपनी रचनात्मकता से मैच का रुख पलट देने वाले धोनी ने अपनी अगुवाई में भारतीय टीम को कई अंतर्राष्ट्रीय मैच जितवाए हैं। वह माही के नाम से भी लोकप्रिय हैं।

अपने बल्ले से कई मैचों में आग बरसा चुके माही किसी समय एक साधारण से परिवार के आम लड़के की जिंदगी जी रहे थे। इसकी  एक बानगी तो आप उनके बायोपिक में देख ही चुके होंगे। हम आपको आज महेंद्र सिंह धोनी की पुरानी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जिनमें उन्हें पहचान पाना काफी मुश्किल है। ये तस्वीरें उस वक्त की हैं, जब धोनी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं थे।

 

धोनी की पुरानी तस्वीरें ( OLD PICTURES OF DHONI)

newshunt


Advertisement

 

धोनी का जन्म झारखंड के रांची में 7 जुलाई 1981 को हुआ था। बचपन में धोनी के परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी। इस बात की गवाह है धोनी की पुरानी तस्वीरें। उनके पिता पान सिंह अलमोड़ा के एक छोटे से गांव से रांची आकर बस गए थे और शुरुआती दिनों में दिहाड़ी मजदूर का काम किया करते थे। इसके बाद उन्हें एक पंप ऑपरेटर की नौकरी मिल गई थी, लेकिन आर्थिक मंदी से गुजर रहे धोनी के  पिता ने कभी भी उनकी परवरिश में कोई कमी नहीं आने दी।

 

 



बचपन से ही धोनी अपनी मां देवकी देवी के काफी करीब थे। जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, उन्हें पिता के अनुशासन वाली सीख समझ आने लगी। धीरे-धीरे वह समझने लगे कि संधर्ष के बिना इस दुनिया में कुछ भी पाना मुश्किल है, इसके बाद उन्होंने अथक प्रयासों से विश्व क्रिकेट में अपनी खास पहचान बनाई।

 

 

बेहद साधारण परिवार में जन्में धोनी क्रिकेटर बनने से पहले भारतीय रेलवे में कार्यरत थे, लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, नौकरी को दांव पर लगाकर माही क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने लगे और अपनी प्रतिभा से वो हासिल किया जो आज सभी युवाओं के लिए प्रेरणादायक हैं। धोनी ने अपने मेहनत के बलपर न केवल भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई, बल्कि टीम को एक ऐसे शीर्ष पर भी पहुंचा दिया, जो आने वाले कई वर्षों तक क्रिकेट खिलाड़ियों को चुनौती देता रहेगा।

 

धोनी की पुरानी तस्वीरें देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि समय के साथ उनका हुलिया कितना बदल गया है। खुद माही भी इन तस्वीरों को देखकर एक बार जरूर चौंक जाएंगे।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement