72 वर्षीय बुजुर्ग अपनी कैंसरग्रस्त पत्नी के इलाज के लिए 14 सालों से बजा रहे हैं वायलिन

author image
2:41 pm 6 Dec, 2016

Advertisement

सोशल मीडिया सिर्फ़ मनोरंजन का साधन नहीं रह गया है। यहां आप अपनी कला, प्रतिभा का प्रदर्शन तो कर ही सकते हैं, साथ में धीरे-धीरे अब यह वो ज़रिया भी बन गया है, जहां आप अपनी संवेदनाओं, तकलीफ़ों को जनमानस से जोड़ कर सहानुभूति के साथ-साथ मदद की आस भी लगा सकते हैं। सोशल मीडिया पर ही हम उन तमाम ख़बरों से रूबरू हुए हैं, जिसने मानवता की एक अनोखी अलग जगाई है। इन खबरों में बिछड़े भाइयों की फ़ेसबुक द्वारा मुलाकात से लेकर किसी ज़रूरतमंद की मदद सरीखी कहानियां शामिल हैं।

उम्र का आख़िरी पड़ाव, कंपकंपाते हाथों में वायलिन, धुनों में ताज़गी और आंखों में उम्मीद लिए 72 वर्षीय स्वपन सेठ की कहानी जितनी मार्मिक है, उससे कहीं ज़्यादा विपरीत परिस्थितियों में लड़ने का जज़्बा सिखाती है। दरअसल, स्वप्न सेठ की पत्नी कैंसर से ग्रसित हैं। उनके इलाज़ में धन जुटाने के लिए स्वप्न सेठ वायलिन की धुन की मदद ले रहे हैं।

स्वप्न सेठ का वायलिन बजा कर अपनी पत्नी के कैंसर के इलाज के लिए पैसे एकत्र करने का एक वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल हो चुका है। इस वीडियो को सृजन पाल सिंह ने अपने फ़ेसबुक पोस्ट में डाला था, जिसके बाद इसे अभी तक 5,32,092 लोगों द्वारा देखा जा चुका है और 11,000 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है।

tribuneindia

tribuneindia


Advertisement

स्वप्न सेठ के इस वाइरल हो चुके वीडियो को देख कर देश भर से बहुत लोग मदद के लिए आगे आ चुके हैं। आइए जानते हैं स्वप्न सेठ की मार्मिक, किंतु प्रेरणादायक कहानी।

कलकत्ता के रहने वाले स्वप्न, एक चित्रकार, मूर्तिकार और वायलिन वादक हैं। इस कलाकार के ज़िंदगी में साल 2002 एक तूफान की तरह आया जब उन्हे पता चला कि उनकी पत्नी पूर्णिमा (62)  गर्भाशय कैंसर से पीड़ित हैं। तब से, इन दोनों की खुशहाल ज़िंदगी मेडिकल बिल के बोझ तले संघर्ष करने लगी। लेकिन स्वप्न ने भी हार नहीं मानी और अपनी पत्नी के इलाज़ के लिए कला का एक रचनात्मक सहारा लिया।



स्वप्न धन एकत्र करने के लिए अलग-अलग राज्यों में जाते हैं। वहां जा कर अपने संगीत कला का प्रदर्शन करते हैं। अपनी धुनों को सीडी में क़ैद कर और खुद के द्वारा बनाई गई पेन्सिल और ऑयल पेंटिंग को बेचते हैं, ताकि उनकी पत्नी का इलाज़ हो सके।

स्वप्न एक सीडी को 150 रुपए और एक पेंटिंग को 3000 रुपए में बेचते हैं। वे बताते हैं कि सब मिला कर उनकी आय महीने में 6000 से 8000 रुपये तक हो जाती है, लेकिन इतना पत्नी के इलाज़ के लिए काफ़ी नहीं है। लेकिन उन्होने उम्मीद है कि जल्दी ही उनकी पत्नी स्वस्थ हो जाएँगी। स्वप्न के परिवार में उनकी पत्नी के इलावा उनकी एक बेटी भी है, जिनकी पढ़ाई के लिए स्वप्न ने बैंक से करीब 5 लाख का लोन ले रखा है। बेटी एक निजी बैंक में कार्यरत है और अब वो परिवार के इस मुसीबत से लड़ने में साथ देती हैं।

अगर आप भी स्वप्न सेठ की मदद करना चाहता है तो आप उनसे 09331244895 पर संपर्क कर सकते हैं।

यहां देखिए विडियो:


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement