अब अपना रेल टिकट दूसरे को कर सकते हैं ट्रांसफर, ये नियम फॉलो करिए

Updated on 10 Mar, 2018 at 11:09 am

Advertisement

अगर आप रेल यात्रा करते हैं तो इस जरूरी खबर पर आपको ध्यान जरूर देना चाहिए। रेलवे के नए नियम के मुताबिक, अब कोई भी यात्री यात्रा न करने की स्थिति में अपना टिकट किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए कुछ आसान नियम को फॉलो करना होगा।

1. अगर कोई यात्री ट्रेन के निर्धारित समय से 1 दिन पहले लिखित में आवेदन देता है तो उसका टिकट परिवार के किसी अन्य सदस्य जैसे मां, बाप, बेटा, बेटी, पति या पत्नी के नाम पर ट्रांसफ़र किया जा सकता है।

2. सरकारी कर्मचारी होने की स्थिति में ट्रेन आने से 24 घंटे पर टिकट ट्रांसफर करने के लिए लिखित अनुरोध करना होगा।


Advertisement

3. किसी मान्यता-प्राप्त संस्थान के छात्र को ट्रेन के आगमन से करीब 48 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर करने के लिए लिखित अनुरोध करना होगा। ऐसे छात्र किसी दूसरे छात्र को अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं।



4. अगर आप किसी National Cadet Corps ग्रुप का हिस्सा हैं, तो आपको रेल टिकट ट्रांसफ़र कराने के लिए 24 घंटे पहले लिखित अनुरोध करना होगा। इसके बाद यह टिकट आसानी से दूसरे कैडेट को ट्रांसफर किया जा सकता है।

5. शादी समारोह में जाने वाले किसी व्यक्ति के लिए 48 घंटे पहले उस समारोह के प्रमुख द्वारा लिखित अनुरोध देना होगा, जिसके बाद शादी समारोह के किसी के सदस्य का टिकट किसी अन्य व्यक्ति के नाम ट्रांसफर किया जा सकेगा।

ऐसे में ज़रूरतमंंद की मदद भी हो जाएगी और आपका काम भी हो जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement