समुद्र को प्लास्टिक मुक्त करेगा यह धनकुबेर, खोल दिया अपना खजाना

Updated on 7 Sep, 2017 at 11:53 am

Advertisement

धन तो बहुत लोगों के पास है, लेकिन मानव समुदाय के हित में सोचने वाले विरले ही हैं। पैसे तो आते हैं फिर चले जाते हैं। यह स्थायी नहीं है। बुलंदी पर आज जो है, कल अवसान अवश्य देखेगा, लेकिन इसी बुलंदी के समय जनहित के काम में लगकर कुछ लोग अमर बन जाते हैं।

खबर है कि नॉर्वे के एक करोड़पति बिजनेसमैन जेल इंग रोक्की ने समुद्र की सफाई के लिए 2.7 बिलियन डॉलर का दान दिया है। हमारे समुद्र प्लास्टिक कचरे से पटे हुए हैं, जिससे इसका जल प्रदूषित हो गया है। यह न केवल पर्यावरण के खतरनाक है, बल्कि समुद्री जीवों के लिए भी यह चिन्ता का विषय है।

जेल इंग रोक्की कभी निर्दयी बिजनेसमैन कहे जाते थे।

उन्होंने ड्रिलिंग और शिपिंग कंपनी से अकूत कमाई की है। उन्हें समुद्र और समुद्री जीवों की तनिक भी चिंता नहीं थी, लेकिन अचानक से उनका ह्रदय परि॓वर्तित हो गया। यह कहानी आपको थोड़ी फ़िल्मी लग रही होगी, लेकिन ये सच्चाई है। कहा गया है कि जेल इंग रोक्की समुद्र में फेंके जा रहे प्लास्टिक की सफाई के लिए एक याच का निर्माण कर रहे हैं।

याच का नाम रेव रखा जाएगा जो 596 फुट का होगा।


Advertisement

इससे 5 टन प्लास्टिक कचरा प्रतिदिन समुद्र से निकाला जा सकेगा। रेव में 60 वैज्ञानिकों के साथ 40 क्रू मेंबर के लिए जगह होगी। बताया जा रहा है कि रेव दुनिया का सबसे बड़ा याच होने का खिताब अपने नाम कर सकता है।

जेल कहते हैंः

“जरूरत से ज्यादा फिशिंग, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन आदि के कारण समुद्र पर बहुत ज्यादा ख़तरा है। बिना रख-रखाव के लगातार समुद्र को गंदा किया जा रहा है। कचरे के साथ ही प्लास्टिक भी समुद्र में दाखिल होता है। मैं भी एक आम मछुआरा था। समुद्र ने मुझको बहुत कुछ दिया है। अब मैं समुद्र के लिए कुछ करना चाहता हूं।”

एलेन मैकआर्टहट फाउंडेशन के अनुसार, जिस तेजी से समुद्र को गंदा किया जा रहा है, 2050 तक मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक का कचरा दिखेगा। एक अनुमान के मुताबिक, समुद्र में अब तक 5 ट्रिलयन टन प्लास्टिक फेंका जा चुका है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement