उत्तर कोरिया कर रहा है जंग की तैयारी, जुनून से दुनिया चिंतित

Updated on 11 Sep, 2017 at 5:21 pm

Advertisement

अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्तर कोरिया पहले ही अमेरिका सहित दुनिया भर के देशों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। उत्तर कोरिया के जुनूनी रवैए से सबसे अधिक दक्षिण कोरिया सहमा हुआ है। इसकी वह यह है कि उत्तर कोरिया के कारनामों का सबसे अधिक असर उस पर ही पड़ने वाला है।

फिलहाल, दक्षिण कोरिया की सेना का दावा है कि उत्तर कोरिया युद्ध के मद्देनजर टनल्स बना रहा है, जिसके जरिए उसकी सेना तेजी से हमला कर सकती हैं।

पेट्रोलिंग के दौरान दक्षिण कोरिया के सैनिकों ने 4 ऐसी सुरंगों का पता लगाया है जिससे सिर्फ 1 घंटे में ही 30 हजार आर्मी के जवान दक्षिण कोरिया में दाखिल हो सकते हैं। ये सुरंगें अत्याधुनिक हैं, जिसमें आर्मी के साथ-साथ गाड़ियां और अन्य सामान भी आसानी से आ सकते हैं। इन सुरंगों में वॉटर, इलेक्ट्रिसिटी, वेपन्स स्टोरेज से लेकर आर्मी के जवानों के लिए आराम करने की भी व्यवस्था है।


Advertisement

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह भी ये जानते हैं कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से जंग के हालात बन रहे हैं। लिहाजा किम जोंग-उन ने देश में लगभग 84 विशाल टनल्स बनाने के आदेश दिए हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा कि अगर परमाणु युद्ध हुए तो लोगों की जान बचाई जा सके। दक्षिण कोरिया मीडिया की मानें तो किम ने अपने व ख़ास साथियों के लिए भी प्योंगयांग में सीक्रेट टनल बना रखी है।

दक्षिण कोरिया के सीमा अधिकारी का दावा है कि उत्तर कोरिया हमले की तैयारी में जुटा हुआ है। सुरंगों के निर्माण के पीछे उसकी यही मंशा हो सकती है। पिछले कुछ समय से कोरियाई प्रायद्वीप पर तनातनी का माहौल बना हुआ है। उत्तर कोरिया का तानाशाह अमेरिका सहित कई देशों पर परमाणु हमले की धमकी दे चुका है।

हाल ही में अमेरिका सहित कई देशों ने उस पर कई तरह के प्रतिबन्ध लगा दिए थे, जिससे कि उसे भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement