दक्षिण कोरिया का हर शहर है किम की मिसाइल के निशाने पर

author image
Updated on 19 Jul, 2016 at 12:49 pm

Advertisement

उत्तर कोरिया ने मंगलवार की सुबह को तीन बैलेस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया है। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव चरम पर है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने अपने उत्तरी क्षेत्र ह्वानग्जू से स्थानीय समयानुसार पांच बजकर 45 मिनट से छह बजकर 40 मिनट के बीच अपने नए बैलेस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया। दक्षिण कोरिया की सेना ने इस बात की पुष्टि की है।


Advertisement

बताया गया है कि इन बैलेस्टिक मिसाइलों की मारक क्षमता पांच सौ से छह सौ किलोमीटर के बीच थी। इन मिसाइलों में 2 स्कड और एक रोडोंग मिसाइल हैं। इनकी जद में दक्षिण कोरिया के सभी शहर आते हैं। इस तरह यह साफ हो गया है कि दक्षिण कोरिया अब उत्तर कोरिया के आतंक के दायरे में है।



हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक लगातार कई प्रक्षेपण किए हैं। जून महीने में इस वामपंथी देश ने पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली मिसाइल का प्रक्षेपण किया था, जो विफल रहा था।

तमाम प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया अपनी मिसाइल तकनीक को उन्नत करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

इस दिशा में उत्तर कोरिया के लगातार आगे बढ़ने की वजह से अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर एंटी मिसाइल सिस्टम, टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) को स्थापित करने का निर्णय लिया है।

थाड पर चीन और रूस आपत्त जता चुके हैं। इन दोनों देशों ने कहा कि दक्षिण कोरिया में थाड एंटी मिसाइल सिस्टम लगाए जाने से यहां की शांति और सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो सकता है।

गौरतलब है कि थाड की मारक क्षमता अचूक है। किसी मिसाइल के इसके आसपास से गुजरने पर यह सिस्टम खुद एक्टिव हो जाता है और मिसाइलों को खत्म कर देता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement