आखिर किसने की उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के सौतेले भाई की हत्या ?

author image
Updated on 15 Feb, 2017 at 11:45 am

Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के सौतेले भाई की जहरीली सुई लगाकर हत्या कर दी गई है। दक्षिण कोरिया की मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि किम चोल की हत्या मलेशिया में की गई है। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि आखिरकार किम चोल की हत्या किसने की।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि किम चोल अपना इलाज करवाने के लिए क्वालालंपुर आया था और रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया की खुफिया एजेन्सी की महिला एजेन्टों ने जहरीली सुई लगाकर चोल की हत्या कर दी।

किम चोल को उत्तर कोरिया की सत्ता का पहला दावेदार माना जाता रहा था। वह उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोंग इल के बड़े बेटे थे। दिसंबर 2011 में उनके पिता की मौत के बाद किम जोंग इल के सबसे छोटे बेटे किम जोंग उन ने सत्ता हथिया ली थी। माना जा रहा है कि किम चोल उर्फ जोंग-नम को मरवाने के प्रयास इससे पहले भी किए जा चुके थे।



गौरतलब है कि उत्तर कोरिया हाल के दिनों में अपनी ताकत दिखाने की सार्वजनिक कोशिश करता रहा है। हाल के दिनों में किम जोंग उन ने परमाणु आयुध युक्त मिसाइलों के परीक्षण कर सत्ता पर अपनी मजबूती कायम रखी है। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी शक्ति में इजाफा भी हुआ है। अभी दो हिन पहले उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च की संयुक्त राष्ट्र में आलोचना की गई।


Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसका कड़ा विरोध किया था।

express


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement