बुजुर्गों को बड़ी राहत, अब पेंशन के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे बैंक के चक्कर

Updated on 7 Aug, 2017 at 7:51 pm

Advertisement

Advertisement

पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है कि अब नियम में बदलाव कर दिया गया है। लिहाजा अब बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। केंद्र सरकार ने रिटायर्मेंट के बाद कर्मचारियों को अपनी पेंशन शुरू करवाने के लिए बार-बार बैंकों के चक्कर लगाने के झंझट के मुक्ति दिला दी है।

बदले नियम के अनुसार, केंद्र सरकार के डीओपीटी की तरफ से कर्मचारी के रिटायर होते ही सीधे बैंक को उस कर्मचारी का पेंशन पेमेंट ऑर्डर भेज दिया जाएगा, जिससे पेंशन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों को बैंक जाकर अपनी पेंशन शुरू करवाने की जरूरत नहीं होगी। कर्मचारियों के पेंशन शुरू होने से पहले ही बैंक को अंडरटेकिंग दे दी जाएगी।

रिटायर होनेवाले कर्मचारी पेंशन जारी होने के प्रोसेस को लेकर खासी चिंता में रहा करते हैं, जो कि अब आसान हो गया है। अब बैंक से प्रोसेस की निर्भरता समाप्त कर दी गयी है।

केंद्र सरकार के नए नियम के बाद जैसे ही केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय की तरफ से पीपीओ तैयार कर दिया जाएगा वैसे ही बाकी दस्तावेजों के साथ उसकी भी कॉपी बैंक को भेज दी जाएगी। जो कर्मचारी हेड ऑफिस से दूर नियुक्त हैं, वो बैंक से अपने सुविधानुसान पीपीओ जाकर ले सकते हैं। ज्ञात हो कि पहले बैंकों से पीपीओ नहीं मिलने की वजह से कर्मचारियों को बार-बार बैंकों के चक्कर काटना पड़ता था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement