अब फेसबुक पर नहीं चलेंगी फर्जी खबरें, किया है ऐसा इन्तजाम

author image
Updated on 27 Jan, 2017 at 11:51 am

Advertisement

अब फेसबुक पर फर्जी खबरों के दिन लदने जा रहे हैं। फेसबुक अब चर्चित टॉपिक्स को सबसे ऊपर रखने वाले अपने फीचर ‘trending’ को अपडेट कर रहा है। अब फर्जी खबरें इस सेक्शन में नजर नहीं आएंगी। इस सेक्शन में अब ऐसी ही खबरें दिखेंगी, जिन्हें अधिक से अधिक पब्लिशर्स ने कवर किया हो। इससे पहले यहां अब तक ऐसी ही खबरें दिखतीं थीं जिन्हें सबसे अधिक लाइक्स और कमेन्ट्स मिले होते थे।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों के दौरान फेसबुक पर आरोप लगे थे कि ट्रेन्डिंग सेक्शन में फर्जी खबरों के ट्रेन्ड होने की वजह से रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को चुनावों में मदद मिली थी।

फेसबुक के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेजिडेंट विल कैथकार्ट ने बतायाः


Advertisement

इस फीचर का इरादा फेसबुक को इन्फर्मेशन का भरोसमंद स्रोत बनानाहै ताकि यूजर्स को दुनिया में हो रहे घटनाक्रम की रियल टाइम कवरेज मिले।



इसके साथ ही फेसबुक ने एक और बड़ा बदलाव किया है। अब फेसबुक ट्रेंडिंग लिस्ट को यूजर्स के इंटरेस्ट के हिसाब से कस्टमाइज करना बंद कर दिया गया है। इसके बजाय क्षेत्र के हिसाब से ट्रेंडिंग लिस्ट दिखाई जाएगी। उदाहरण के लिए भारत में भारत की और अमेरिका में अमेरिका की ट्रेंडिंग खबरें नजर आएंगी।

फेसबुक ने अपने ट्रेन्डिंग फीचर को वर्ष 2014 में शुरू किया था। समीक्षक इस फीचर की लंबे समय से आलोचना करते रहे हैं।

कई ब्लॉग पोस्ट्स में आरोप लगाए गए कि फेसबुक के संपादक जानबूझकर रूढि़वादी विचारों को दबा देते हैं। यही वजह है कि इस सिस्टम को मैनुअल के बदले ऑटोमेटेड कर दिया गया। लेकिन फेसबुक के एलगरिदम ने सबसे अधिक अटेन्शन मिलने वाले कन्टेन्ट दिखाना शुरू कर दिया। इनमें अधिकतर खबरें फर्जी होती थीं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement