नाथूला पहुंचीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने चीनी सैनिकों को बताया नमस्ते का मतलब, फिर मिला ये जवाब

author image
7:15 pm 8 Oct, 2017

Advertisement

जब से भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमन ने कार्यभार संभाला है, तब से मंत्रालय के सुचारू रूप से संचालन के लिए उनकी प्रशंसा की जा रही है। वह सशस्त्र बलों के कर्मियों और देश की सुरक्षा के लिए आवश्यक रक्षा उपकरणों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए पूरे देश में सैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा कर रही हैं।

सियाचिन के बेस कैंप से लेकर गुजरात स्थित एयर बेसेस और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान को लेकर सीतारमन उच्च रक्षा अधिकारियों से बातचीत कर रही हैं।

इस बार रक्षा मंत्री ने भारत की सीमाओं में सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक सिक्किम स्थित नाथुला का दौरा किया। यह वही जगह है जहां 1965 में भारत-पाक युद्ध के दो साल बाद 1967 में भारतीय सेना ने चीन को शिकस्त दी थी।


Advertisement

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ महीनों में नाथुला से उत्तर-पूर्व में सिर्फ 30 किलोमीटर दूर डोकलाम को लेकर तनाव रहा है। इसके बीच, रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों को शुभकामनाएं देते हुए एक अद्भुत राजनयिक उदाहरण दिया है।



नाथुला पहुंची रक्षा मंत्री सीतारमन ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारियों के अलावा चीनी सैनिकों से भी मुलाकात की। चीनी सैनिकों के साथ रक्षा मंत्री की यह मुलाकात काफी रोचक रही। रक्षा मंत्री ने इस मुलाकात का एक छोटा सा विडियो ट्वीट भी किया है जो काफी दिलचस्प है।

रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों का नमस्ते कहकर अभिवादन किया, जिसके जवाब में चीनी सैनिकों ने भी नमस्ते बोला। बातचीत के दौरान उन्होंने चीनी सैनिकों को नमस्ते का मतलब भी बताया।

रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों से पूछा कि आप जब किसी से मिलते हैं तो अभिवादन के लिए क्या बोलते हैं। इसके जवाब में चीनी सैनिक ने बताया, ‘वी हौ’। फिर रक्षा मंत्री ने बताया कि इसी को नमस्ते कहते हैं। इसके बाद वहां मौजूद सभी चीनी सैनिकों ने निर्मला सीतारमण का नमस्ते कहकर अभिवादन किया।

यहां देखें इसका विडियो:


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement