अब फ्लाइट के दौरान भी इन्टनेट सर्फिंग, जल्द मिलेगी सुविधा

Updated on 21 Jul, 2017 at 10:42 am

Advertisement

इंटरनेट अब ऐसी जरूरत है कि हर जगह हर वक्त कनेक्टेड रहना समय की मांग है। इसी बात को जेहन में रखकर भारत की एयरलाइन कंपनियां यात्रियों को प्लेन के भीतर इंटरनेट ब्राउजिंग की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। यह सुविधा अगले एक साल में लोगों को मिलने लगेगी।

कंपनियों को इनफ्लाइट कनेक्टिविटी (IFC) सैटेलाइट कम्युनिकेशंस सर्विस प्रोवाइडर इनमारसैट और सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड मिलकर प्लेन यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराएगी। इससे लोग प्लेन में भी सोशल मीडिया सहित बिजनेस के लिए इन्टरनेट से कनेक्टेड रहेंगे।

बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने बतायाः



‘हम एक साल में प्राइवेट कंपनियों और इंडिविजुअल्स को सैटेलाइट फोन सर्विस और प्लेन और शिप पर इंटरनेट फैसिलिटी मुहैया कराने लगेंगे। अभी यह सर्विस डिफेंस के लोगों को ही मिलती है।’

सेवा मुहैया कराने के लिए बीएसएनएल को गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग की इजाजत मिल गई है। अमेरिका की एयरोस्पेस सिस्टम्स प्रोवाइडर हनीवे ने हालिया स्टडी में अनुमान लगाया है कि ‘कनेक्टेड एयरक्राफ्ट’ 7 अरब डॉलर का बिजनेस हो सकता है। 2025 तक दुनियाभर में 25,000 प्लेन्स पर इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा सकती है।

श्रीवास्तव ने बताया कि पहले फेज में ट्रांजिशन होगा जो अगस्त में पूरा हो जाएगा। उसके बाद नेटवर्क की बैंडविड्थ कपैसिटी बढ़ाई जाएगी, फिर इस सुविधा को एयरबस और शिप पर उपलब्ध कराया जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement