नए साल से जुड़ी इन अजीबोगरीब परम्पराओं के बारे में जानते हैं आप?

Updated on 28 Dec, 2018 at 7:04 pm

Advertisement

आप नए साल का जश्न कैसे मनाते हैं? दोस्तों-परिवार के साथ पार्टी करते हैं, बाहर डिनर के लिए जाते हैं और खुले आसमान के नीचे आतिशबाज़ी करते हैं, लेकिन पूरी दुनिया में इस तरह साधारण तरीके से लोग नए साल का स्वागत नहीं करतें, बल्कि कुछ अनोखा काम करते हैं। चलिए आपको बताते हैं दुनिया भर में नए साल से जुड़ी कुछ अनोखी परंपराएं।

 

 


Advertisement

 

स्विट्ज़रलैंड

केक और आइसक्रीम खाते समय आप पूरी सावधानी बरतते हैं कहीं वो नीचे न गिर जाए, क्योंकि इससे आपका काम तो बढ़ ही जाता है साथ ही अपनी फ़ेवरेट आइसक्रीम/केक के गिर जाने से आपका मूड भी ऑफ़ हो जाता है, लेकिन स्विट्ज़रलैंड में लोग जानबूझकर आइसक्रीम फ़र्श पर गिराते हैं। जी हां, यहां नए साल के मौके पर आइसक्रीम गिराने की अजीब परंपरा है। ऐसी मान्यता है ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है।

 

 

दक्षिण अफ्रीका

आप अपने घर के पुराने फ़र्नीचर के साथ क्या करते हैं? किसी कबाड़ी वाले को बेच देते हैं या फिर कचरे में फेंक देते हैं, मगर दक्षिण अफ्रीका में लोग जो करते हैं उसे जानकर आपको ज़रूर हैरानी होगी। यहां नए साल के मौके पर आपको सड़क पर बहुत संभलकर चलने की ज़रूरत है, क्योंकि पता नहीं कब, कहां किस खिड़की से कोई फ़र्नीचर आपके ऊपर आ गिरे। दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में लोग नए साल के मौके पर घरों की खिड़कियों से पुराना फ़र्नीचर बाहर फेंकते हैं।

 

 

डेनमार्क

हमारे देश में तो अगर पड़ोसी के घर के बाहर आपने कचरा रख दिया तो समझ लीजिए आपकी शामत आ जाएगी, लेकिन डेनमार्क के पड़ोसी बड़े नरम दिल वाले होते हैं, तभी तो यहां जब कोई पड़ोसी के घर के बाहर प्लेट तोड़ता है तो वो बुरा नहीं मानता। नए साल का जश्न मनाने का ये तरीका आपको ज़रूर अजीब लग सकता है, लेकिन डेनमार्क में लोगों का ये मानना है दरवाज़े पर जितनी ज़्यादा टूटी हूई प्लेट्स होंगी, नया साल उतना ही शुभ होगा।



 

 

जापान

मंदिर में तो आप भी घंटी बजाते होंगे, क्योंकि घंटी की आवाज़ शुभ और सकारात्मक ऊर्जा फैलाने वाली मानी जाती है। इसी तरह जापान में नए साल के मौके पर भी घंटियां बजाने की परंपरा है। यहां लोग 108 बार घंटी बजाकर नए साल का स्वागत करते हैं। ऐसी मान्यता है ऐसा करने से मनुष्यों के पाप धुल जाते हैं।

 

 

मैक्सिको

नए साल का जश्न मनाने के मामले में मैक्सिको के लोग सबसे अजीब हैं। ये पार्टी करके नहीं, बल्कि अलग-अलग रंग के अंडरवियर पहनकर नया साल मनाते हैं। लोगों का मानना है अगर नए साल के पहले दिन वो लाल रंग का अंडरवियर पहनते हैं तो उन्हें प्यार करने वाला हमसफ़र मिलेगा और अगर पीले रंग का अंडरवियर पहनते हैं तो अच्छी नौकरी झट से मिल जाएगी। अब आप इसे भले ही अंधविश्वास कहें, लेकिन यहां के लोगों के लिए तो ये परंपरा है।

 

 

चिली

नए साल पर मंदिर, चर्च और गुरुद्वारे जाना तो समझ में आता है, लेकिन कब्रिस्तान में भला कौन जाना चाहेगा। ऐसा अजीब काम करते हैं चिली के लोग। चिली के तालका में लोग नए साल की शुरुआत कब्रिस्तान में जाकर करते हैं। 31 दिसंबर की रात को ही वो अपने प्रियजनों की कब्र के पास जाते हैं और रात वहीं बिताते हैं। उनका मानना है ऐसा करने से उनके प्रियजनों की आत्मा को शांति मिलती है।

नया साल चिली (New year chile)

proad


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement