क्या आपने देखा 50 रुपए के नये नोट की तस्वीर? पुराने नोट भी चलते रहेंगे

Updated on 19 Aug, 2017 at 6:47 pm

Advertisement

नोटबंदी ने करेन्सी नोट्स की शक्लो-सूरत बदल के रख दी है। एटीएम के बाहर बड़ी-बड़ी लाइनें, बड़े नोटों का अचानक से बंद हो जाना, कैश की किल्लत आदि लोगों के जेहन में ताजा ही है कि अब 50 रुपए के नये नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर तैरने लगी है।

सोशल मीडिया पर दिख रहे नोट नये डिजाइन में हैं। बताया जा रहा है कि आने वाला नोट डिजायन के मामले में पुराने नोट से बिल्कुल ही अलग है। साइज से लेकर रंग-रूप तक सब कुछ अलग है। ये नये जारी 2000 और 500 रुपए के नोट की तरह ही है।

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि इस नोट का रंग हल्का हरा है, जिसमें गांधी जी की तस्वीर बीच में है। नोट पर अर्ध चंद्राकार के आकार में रंगों का हल्के और गहरे रंग का पैटर्न बना है, साथ ही रुपये का चिह्न भी अंकित है। इस नोट पर भी 50 रुपए देवनागरी में अंक और शब्द में लिखे हैं।


Advertisement

हालांकि, अब तक इस विषय में सरकार आरबीआई की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। न ही कोई आधिकारिक वित्तीय संस्थान या स्रोतों की तरफ से कोई पुष्टि आई है।

अब सवाल है कि अगर 50 रुपए के नए नोट जारी होते हैं तो 50 रुपए के पुराने नोटों का क्या होगा। क्या वे बंद हो जाएंगे या फिर चलते रहेंगे। तो बताते चलें कि 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने को लेकर सरकार का उद्देश्य काले धन पर नकेल कसना था। जबकि 100 और 50 रुपए के छोटे नोट काले धन के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते, लिहाजा पुराने नोट चलते रहेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement