जल्द आने वाले इस नए नोट पर है कोर्णाक के सूर्य मंदिर की तस्वीर

Updated on 6 Jan, 2018 at 12:51 pm

Advertisement

आपके लिए एक खुशी की बात है कि नया नोट आने वाला है! नोटबंदी के बाद ये जो नया वाला नोट सीरीज आया है, वो करेंसी की दशा-दिशा बदल दिया है। रंग-बिरंगे कलर और साइज में छोटे नोटों का चाहे जितना भी मजाक उड़ा लिया गया हो, लेकिन आजकल यही चलन में है!

इस बार जो नया नोट आने वाला है वो 10 टके का है!

इस नोट की ख़ास बात ये है कि इस पर कोर्णाक के सूर्य मंदिर की तस्वीर होगी। महात्मा गांधी सीरीज़ के तहत जारी होने वाले इस नोट का रंग चॉकलेटी है। इसे जारी करने के लिए आरबीआई ने पूरी तैयारी कर रखी है। न्यूज 18 के खबर की मानें तो सरकार की ओर से मिली हरी झंडी के बाद आरबीआई ने करीब 100 करोड़ नोट भी छाप लिए हैं।

बता दें कि पिछले साल अगस्त में 50 रुपए और 200 रुपए के नोट भी जारी किए गए थे, जबकि पिछली बार 2005 में 10 रुपए का नोट बदला गया था। ये भी जान लें कि 10 रुपए के पुराने नोट भी इसके साथ चलते रहेंगे। शुरुआत में तो खबर को संदेहास्पद तरीके से देखा गया, लेकिन बाद में खुद आरबीआई ने इसकी पुष्टि कर दी।

गौरतलब है कि 2016 में 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, उसके बाद नए नोट निकलने पर भी पुराने दूसरे नोट चलन में रहे हैं।

नए बैंक नोट्स का आकार 63 एमएम x 123 एमएम है। नए नोटों के आने के बाद भी पहले से चल रहे 10 रुपए के सिक्के भी प्रचलन में बने रहेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement