जल्द आ रहा है स्वाद और सुगंध बताने वाला कम्प्युटर !

Updated on 1 Jul, 2017 at 4:26 pm

Advertisement

कम्प्युटर के बिना अब जिन्दगी अधूरी लगती है। हमारी जिन्दगी पर कम्प्युटर्स और स्मार्टफोन्स राज कर रहे हैं। तकनीक के क्षेत्र में नित नई खोज और नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में अगर आपको कहा जाए कि अब स्वाद और सुगंध भी कम्प्युटर बताया करेंगे, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी? ऐसा ही होने जा रहा है। अगले कुछ ही महीनों में एक ऐसा कम्प्युटर सामने आ रहा है, जो न केवल स्वाद बता सकेगा, बल्कि सुगंध से भी रूबरू करा सकेगा। इसका मतलब यह हुआ कि मनुष्य की तरह पांचों इन्द्रियों वाला कम्प्युटर सबके सामने होगा।

इस बात की जानकारी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय एवं शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक राष्ट्रीय सेमिनार में दी गई। इस सेमिनार का विषय “इलेक्ट्रॉनिक संसाधन एवं जीवन पर्यन्त अध्ययन” था।

इस सेमिनार में भाग लेने वाले विद्वानों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से भास्कर मुखर्जी, पटियाला विश्वविद्यालय से डॉ. हरेन्द्र पाल सिंह कालरा, हैदराबाद विवि के प्राध्यापक डॉ. लक्ष्मण राव, खड़गपुर आईआईटी के हेमंत विश्वाल, नागपुर विवि के ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान विभाग से विभागाध्यक्ष डॉ. शालिनी लिहीतकर, बिलासपुर केंद्रीय विवि के डॉ. बृजेश तिवारी प्रमुख रहे।


Advertisement

कार्यक्रम के प्रथम दिन खड़गपुर आईआईटी के हेमंत विश्वाल ने कहा कि तकनीक के मामले में रोज नए आविष्कार हो रहे हैं। मोबाइल फोन से लेकर मार्केट और शहर तक स्मार्ट बन रहे हैं। कम्प्युटर्स जाने-अन्जाने में हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। चाहे सुरक्षा हो, इन्टरटेनमेन्ट हो, शिक्षा हो, व्यवसाय हो, सभी कहीं न कहीं कम्प्युटर से जुड़े हुए हैं। अपने वक्तव्य में विश्वाल ने दावा किया कि अगले छह महीने में ऐसा कम्प्युटर सामने आ जाएगा जो स्वाद और सुगंध दोनों बता सकेगा। हालांकि, उन्हें इस कम्प्युटर से जुड़ी अन्य जानकारी शेयर नहीं की।

माना जा रहा है कि विज्ञान की दुनिया का यह आविष्कार एक नई उपलब्धि होगा। खाद्य उद्योग से जुड़ी हुई कंपनियां स्वाद व सुगंध की जांच के लिए अब तक किसी खास व्यक्ति पर निर्भर रहती थीं, लेकिन अब कम्प्युटर के आने उन्हें फायदा होगा। इससे खाद्य उद्योग में आमूल-चूल परिवर्तन की संभावना है।

हालांकि, इस कम्प्युटर के बारे में अब तक अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement