किसी इंजीनियर से भूलकर भी न पूछे ये 9 सवाल, वरना आगे होने वाले अंजाम के लिए आप खुद जिम्मेदार हैं

Updated on 18 Dec, 2017 at 5:32 pm

Advertisement

एक ज़माना था जब इंजीनियर बनने का मतलब होता था बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेना, मगर अब वर्तमान में स्थिति बदली हुई है। आईटी सेक्टर में आई मंदी, नौकरी की कमी और इंजीनियर्स भरमार ने उनकी वैल्यू घटा दी है। जहाँ देखों हर कोई इंजीनियर कॉलेज खोलकर बैठा हुआ है।

पिछले कुछ समय से इंजीनियरिंग करने वाले भी नौकरी के लिए भटक रहे हैं। ऐसे में लोगों के कुछ सवाल इन इंजीनियर्स के ज़ख्म पर नमक छिड़कने का काम करते हैं। उन्हें ऐसे सवालों का सामना करना पड़ता है, जिसे सुनकर उनके गुस्से का पारा सातवें आसमान पर पहुँच जाता है। ख़ास तौर पर जब सवाल रिश्तेदार करते हैं तो बस अंदर से ज्वालामुखी का गुबार फूटा होता है, लेकिन चेहरे पर मुस्कान न चाहते हुए भी बिखेरनी पड़ती है।

तो कृपया करके ये 9 सवाल भूलकर भी किसी इंजीनियर से न करें, वरना कब ज्वालामुखी का गुबार बाहर आ जाए और आप उसके शिकार बन जाए, इससे बेहतर हैं अपनी जिज्ञासा को काबू में रखें। 🤐

 


Advertisement

1. प्लेसमेंट नहीं हुआ क्या तेरा

 

तीन साल रात-दिन मेहनत करने के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री तो मिल गई, लेकिन नौकरी की तलाश अभी तक खत्म नहीं हुई। ऐसे में जब कोई पहचान वाला प्लेसमेंट को लेकर ताने मारे तो ज़ाहिर है चिढ़ तो होगी है।

 

2. अभी कितने साल का ग्रैज्युएशन बाकी है

 

इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को ऐसे सवाल भी पसंद नहीं आते।

 

3. और बताओं इंजीनियरिंग के बाद क्या प्लान है?

 

ऐसे सवाल करने वाले को मन करता है थप्पड़ जड़ने का। जी हां, इंजीनियर के मन में ऐसा ही कुछ आता है, क्योंकि इतनी मेहनत करने के बाद इंजीनियरिंग जो की है तो ज़ाहिर है अब नौकरी का ही प्लान होगा।

 

4. इंजीनियरिंग में स्कोप है या नहीं?

 

यदि किसी इंजीनियर से आप ये सवाल करेंगे तो जवाब मिलेगा करके देख लो कितना स्कोप है। अब भई कोई अपने प्रोफेशन की बुराई तो करेगा नहीं।

 



5. कौन-सी ब्रांच में हो?

 

जब किसी को इंजीनियरिंग की एबीसी भी पता न हो तो वो किसी इंजीनियरिंग स्टुडेंट से बस यही पूछता है कि कौन सी ब्रांच में हो।

 

6. कितना पैकेज है?

 

वैसे ये सवाल सिर्फ इंजीनियर्स से ही नहीं हर फील्ड के लोगों से पूछा जाता है।

 

7. मेरे लैपटॉप में विंडो डाल दोगे

 

इंजीनियर होने का ये मतलब नहीं है कि आप सब फील्ड के काम कर सकते हैं, मगर कुछ लोगों को लगता है कि इंजीनयर मतलब सब काम करने वाला आदमी।

8. नौकरी का क्या सीन है?

 

इंजीनियरिंग खत्म करके जॉब तलाश रहे शख्स से जब बार-बार दोस्त व घरवाले ये सवाल करते हैं तो गुस्से में उसका जवाब होता है मिल ही जाएगी कभी न कभी।

9. अरे तुम इंजीनियर क्यों बने?

 

इस सवाल का जवाब शायद किसी इंजीनियर के पास नहीं होगा।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement