इस देश का राजा करता है पायलट की पार्ट टाइम नौकरी, 21 साल बाद खुला राज

author image
Updated on 19 May, 2017 at 4:33 pm

Advertisement

बड़े पदों की जिम्मेदारी संभाल रहे लोगों के पास शायद ही इतना समय होता है कि वे अन्य किसी चीज में अपना समय दे पाएं, लेकिन अपने आपको दैनिक कार्यशैली से थोडा अलग करते हुए वे कुछ अन्य गतिविधियों से भी जुड़ते हैं।

जैसा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने व्यस्त समय से कुछ फुर्सत के पल निकालकर गोल्फ खेलना पसंद करते हैं, तो वहीं ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और हैरी पोलो खेल का लुत्फ उठाते हैं।


Advertisement

image

उधर, एक देश के राजा ऐसे भी हैं जो बतौर गेस्ट पायलट एक एयरलाइन्स में काम करते हैं। हम यहां बात कर रहे हैं नीदरलैंड के राजा वेलम अलेक्जेंडर की। 50 साल के किंग वेलम अलेक्जेंडर एक प्रशिक्षित पायलट हैं।

नीदरलैंड के एक अखबार से अपनी बातचीत में किंग अलेक्जेंडर ने बताया कि बीते 21 सालों से वह KLM एयरलाइन्स में समय-समय पर विमान उड़ाने का काम करते रहे हैं। वह इस एयरलाइन्स के फोकर 70 विमानों को उड़ाते थे।

अब जैसा कि फोकर विमानों को सेवा से बाहर कर दिया गया है, तो अब किंग अलेक्जेंडर बोइंग 737 विमानों को उड़ाने का प्रशिक्षण ले रहे हैं। KLM से पूर्व वह डच कार्गो एयरलाइंस मार्टिनएयर के लिए भी बतौर गेस्ट पायलट काम कर चुके हैं।

नीदरलैंड के करीबन 1 करोड़ 70 लाख नागरिकों के राजा अलेक्जेंडर ने इतने सालों बाद अपने इस राज से पर्दा उठाया है। बतौर गेस्ट पायलट किंग अलेक्जेंडर हमेशा मुख्य पायलट के सहयोगी की भूमिका में रहते हैं। वह महीने में दो बार विमान उड़ाया करते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement