जापानी प्रधानमंत्री को इजरायल में जूते में परोसा खाना, हो गया बवाल

Updated on 9 May, 2018 at 5:25 pm

Advertisement

रचनात्मकता हमेशा सृजन के लिए होता है, न कि सत्यानाश के लिए। इजरायल से आ रही खबर बेहद विदारक और दुःखी कर देने वाली है।  मामला संगीन है। खाने की टेबल से उठा विवाद दो देशों के सम्बन्ध को खत्म कर सकता है। सोशल मीडिया पर जो बहसों का दौर जारी है, सो अलग। मशहूर शेफ मोशे की कारगुजारी पर सबको हैरत है!

 

दरअसल, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपने हालिया दौरे में मध्य-पूर्व और इजरायल आए थे। बेहद दोस्ताना माहौल में बातचीत को बढाते हुए 2 मई को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शिंजो को अपने घर डिनर पर बुलाया। खाने का आख़िरी दौर चल रहा था और मीठा परोसा गया, जो कि बेहद कड़वे अनुभव दे गया।

 

 


Advertisement

नेतन्याहू के शेफ सेगेव मोशे ने मेटल के जूते में चॉकलेट परोसकर सबको चौंका दिया। हैरानी का सबब ये था कि आखिर ऐसे महत्वपूर्ण नेतागण के खाने के टेबल पर जूते में मीठा परोसा गया था। इसे बेहद जलील कर देने वाला वाकया माना जा रहा है। जापान में क्या लगभग सभी जगह जूते को घृणित माना जाता है। कई जगहों पर तो लोग घर के अन्दर या फिर दफ्तर में भी जूते नहीं ले जाते।

 

शेफ की इस हरकत से दुनिया भर में नेतन्याहू की आलोचना हो रही है। इजरायली राजदूत ने इस कदम को बेवकूफी भरा और असंवेदनशील बताया है। जूते में पकवान परोसने को जलील करने जैसा बताया गया है। उधर, जापानी राजदूत ने भी इस घटना की कड़ी भर्त्सना की है।

 

 

बता दें कि इजरायल के विदेश विभाग ने सफाई देते हुए कहा है कि हमारे शेफ काफी क्रिएटिव हैं। अब ऐसा क्रिएटिव है तो रिश्ते बिगाड़ेगा ही, अब भुगतो!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement