चीटियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाइए ये 13 घरेलू उपाय

Updated on 15 Apr, 2016 at 12:47 pm

Advertisement

लोग जितना बसंत ऋतु से प्यार करते हैं, उतनी ही नफरत चीटियों से करते हैं और यह वर्ष का वह समय है, जब चींटियां आपके घरों में प्रवेश करती हैं। हम यहां आपको कुछ उन घरेलू उपायों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनसे आप चिंटियों से छुटकारा पा सकते हैं।

1. पेपरमिंट

पेपरमिंट के इन दो उपायों की मदद से चीटीयों से छुटकारा पा सकते हैं।

पहलाः पेपरमिंट के तेल को अपनी खिड़कियों और दरवाज़ो (या अन्य प्रवेश द्वार) पर लगाने से चींटिया भाग जाती हैं।

दूसराः तरल साबुन में पेपरमिंट तेल मिलाकर, उसमें 1:1 के अनुपात में पानी मिलाएं और उस जगह पर छिड़काव करें जहां चींटियां हों।

2. निम्बू का रस

साफ़ निम्बू के रस को अपनी खिड़की व दरवाज़ो पर छिड़कें। इस की एसिड की बदबू, इनकी खोजने की शक्ति पर असर डालती है।

3. दालचीनी की लकड़ी

खिड़की, दरवाजों व जमीन आदि पर, पिसी हुई दालचीनी की लकड़ी या उसके तेल के छिड़काव करने से चींटिया को अन्दर आने से रोक सकते हैं और यह काफी कारगर है।

4. मक्की का आटा

मक्की के आटे को अपने दरवाज़ों के पीछे या चीटियों के बिल में डालें और एक ही हफ्ते में चींटियां बिल्कुल गायब हो जाएंगी।

5. गेहूं की क्रीम

गेहूं की क्रीम चीटियों को रोकने का एक बहुत सटीक व सरल उपाय है। इन्हें बाग-बगीचों में या जहां भी चीटियां हों, डालने से चींटियां नष्ट हो जाती हैं।

6. सिरका

0.5 – 1 लीटर सफेद सिरका केवल चीटियों के बिलों में डालें, न कि जहां वे घूमती है। दूसरा तरीका ये भी है कि अगर आप सिरका, तरल साबुन और पिपरमिंट के तेल को मिला कर उनके बिल में डालेंगे तो वे वापस कभी नहीं आएंगी।

7. खाने का सोडा व पिसी चीनी


Advertisement

कहा जाता है कि चींटियां अपने साथ अपने बचाव के लिए एक तरह का एसिडिक पदार्थ लेकर चलती हैं। खाने का सोडा और पिसी चीनी का मिश्रण उनके इस एसिडिक पदार्थ को खत्म कर उन्हें नष्ठ करता है।

8. कॉफ़ी

पिसी कॉफी को चीटियों के बिल या जहां से वे अन्दर-बाहर आती हैं, पर डाले। कुछ ही दिनों में वे उस जगह से बिलकुल गायब हो जाएंगी।

9. बोरेक्स, पानी और चीनी।

बोरेक्स, पानी और चीनी का मिश्रण चीटियों को नष्ठ करने में बहुत ही शानदार काम करता है। इन सबका एक पतला मिश्रण बनाकर उसे छोटे-छोटे पतले गत्तों के टुकड़ो पर डालकर उन जगह पर रखें जहां से चींटियां आती हैं। वे उसे खाएंगी और उसे वापस अपने घरों में ले जाएंगी।

10. उबला पानी और बर्तनों का साबुन

उबले पानी और बर्तन धोने के तरल साबुन को एक केतली में डालकर चींटियों के पास डालें। आपकी परेशानी जरूर हल होगी।

11. डायटोमेसियस अर्थ ( डी.इ.)

डायटोमेसियस अर्थ ( डी.इ.) भी चीटियों को नष्ठ करने का एक अच्छा उपाय है। डी.इ अपने घर के चारों ओर छिड़क दें और उसे गीला न होने दे। ऐसा होने की स्थिति में वह काम नहीं करेगा। डी.इ. का असर तुरंत दिखाई नहीं देता, लेकिन एक हफ्ते में आपकी सारी परेशानी हल हो जाएगी।

12. चाय और सेब का रस

चाय की पत्ती व सेब के रस का घोल भी चीटियों को रोकने का अच्छा उपाय है। कहा जाता है कि चाय की पत्ती चीटियों के लिए न्यूरोटॉक्सिन का काम करती हैं।

13. चॉक

जहां से चीटियां आती है, उसके चारों तरफ चाक से रेखाएं बनाएं। ये अत्यंत कारगर हैं।

फोटो साभारः Mother Nature Network

Advertisement
Tags

आपके विचार


  • Advertisement