राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े न होने पर 20 लोग गिरफ्तार

author image
Updated on 14 Dec, 2016 at 2:02 pm

Advertisement

सिनेमाघरों में फिल्म से पहले राष्ट्रगान चलने पर लोगों का सम्मान में खड़े न होने को लेकर पिछले 48 घंटों में 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर को कहा था कि देश के सभी सिनेमाघरों में फिल्म के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान चलेगा जिसके सम्मान में वहां मौजूद दर्शकों को खड़ा होना होगा।

पहली घटना है तिरुअनंतपुरम की, जहां केरल में हो रहे अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान 12 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने जानकारी दी कि उन लोगों को आयोजकों और पुलिस द्वारा खड़ा होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन लोगों ने किसी की भी बात नहीं मानी।


Advertisement

सभी 12 लोगों पर सरकारी आदेश का पालन न करने का मामला दर्ज किया गया और फिर बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया।

वहीं, एक और घटना में चेन्नई के अशोक नगर स्थित एक सिनेमाघर में 8 छात्रों का एक ग्रुप फिल्म देखने पहुंचा। फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजने पर ये सभी खड़े नहीं हुए और सेल्फी लेने लगे। इस पर इन छात्रों को वहां मौजूद अन्य लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। इन लोगों पर राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया। अगर ये दोषी पाए गए तो इन्हें तीन साल की सजा हो सकती है।

आपको ज्ञात हो कि जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई वाली बेंच ने सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजने और इसके सम्मान में खड़े होने के अलावा अपने आदेश में कहा था कि राष्ट्रगान के दौरान सिनेमा हॉल के गेट बंद कर दिए जाएं, ताकि कोई इसमें खलल न डाल पाए। राष्ट्रगान पूरा होने पर सिनेमा हॉल के गेट खोल दिए जाएं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement