पृथ्वी से टकराने वाला है विशाल एस्‍टेरॉयड, NASA ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Updated on 18 Mar, 2018 at 9:26 pm

Advertisement

अंतरिक्ष में प्रत्येक क्षण घटनाएं होती रहती हैं। ग्रहों और पिंडों का आपस में टकराना आम बात है, लेकिन जब धरती से कोई पिंड के टकराने की बात आती है तो वह वाकई चिंता का सबब है। ऐसा ही एक वाकया होने को है, जिसको लेकर वैज्ञानिक चिंता में हैं।

 

लिहाजा नासा ने एक बड़ी घोषणा कर सबको चौंका दिया है!

 

belta.by


Advertisement

 

दरअसल, एक क्षुद्रग्रह धरती की ओर लगातार बढ़ रहा है और वो धरती से टकरा सकता है। इसके तहत वैज्ञानिकों ने पहले ही कमर कस ली है और उस क्षुद्रगृह को ख़त्म करने का खाका तैयार कर लिया गया है।

 

यदि सही से सब कुछ हुआ तो नजारा हॉलीवुड फिल्म ‘आर्मागेडन’ की तरह का होगा, जो कि साल 1998 में रिलीज़ हुई थी।

 

बता दें कि क्षुद्रग्रह 21 सितंबर 2135 में धरती से टकरा सकता है, जिसको लेकर नासा ने तैयारी कर ली है। इस क्षुद्रग्रह को एटम बम से अंतरिक्ष में ही तबाह कर दिया जाएगा। नासा के इस प्रोजेक्ट का नाम हाईपरविलॉसिटी एस्टेरॉयड मिटिगेशन मिशन फॉर इमरजेंसी रिस्पॉन्स (हैमर) रखा गया है। धरती से टकराने जा रहे क्षुद्रग्रह का नाम बेनू है, जो 500 मीटर का है।

 

 

बेनू के धरती से टकराने की आशंका 2700 में से मात्र एक बार है, लेकिन वैज्ञानिक ये जानते हुए इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। किसी भी प्रकार की लापरवाही भारी पड़ सकती है। बेनू पृथ्वी से 5.4 करोड़ मील दूर है और सूरज के चारों तरफ चक्कर लगा रहा है।

 

नासा की योजना के अनुसार, नेशनल न्यूक्लियर सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन और दो ऊर्जा विभाग की शस्त्र लैब ने एक स्पेसक्राफ्ट का डिजाइन तैयार किया है। ये क्षुद्रग्रह के पृथ्वी के नजदीक आने पर न्यूक्लियर हथियार से उसे तबाह कर देगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement