NASA में निकली है वैकेंसी, मगर स्पेस में जाने के लिए नहीं, तो…

Updated on 4 Aug, 2017 at 12:32 pm

Advertisement

यकीनन ये खबर आपको चौंका सकती है। काफी लंबे समय से एलियन के अस्तित्व को लेकर सवाल उठते रहे हैं, मगर अब नासा का ये कदम उस बात की तस्दीक करता है कि एलियन है, तभी तो नासा भविष्य में धरती को एलियन से होने वाले खतरों से बचाने के लिए स्पेशल भर्तियां कर रहा है। वो प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर्स की नियुक्ती कर रहा है।

नासा के ‘प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर’ की जॉब फुलटाइम जॉब होगी और इन अधिकारियों का काम एलियन से धरती की हिफाजत के साथ ही धरती और चंद्रमा पर मानव द्वारा किए जाने वाले प्रदूषणों को रोकना भी होगा।


Advertisement

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘प्लैनेटरी प्रोटेक्शन ऑफिसर’ को 187,000 डॉलर (लगभग 1,19,02,662 रुपये) की सैलरी और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। जॉब के पोस्ट में कहा गया है, ‘नासा प्लैनेटरी प्रोटेक्शन की अपनी नीतियों के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें धरती और सोलर सिस्टम बॉडीज़ में किसी भी प्रकार के प्रदूषण को रोकना शामिल है।’

नासा के अलावा दुनिया में इस तरह का पद केवल यूरोपियन स्पेस एजेंसी में है। इस अधिकारी को दूसरे ग्रहों से होने वाले संभावित खतरों से भी धरती को बचाना है क्योंकि वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि मंगल जैसे ग्रहों पर कभी पानी रहा होगा, जिससे वहां जीवन होने की भी संभावना है।

इस पद के लिए आवेदन करने वालों को टॉप सरकारी सिविल सेवा में काम करने का कम से कम एक साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा उसके पास फिजिकल साइंस, इंजिनियरिंग या गणित में अडवांस डिग्री होनी भी ज़रूरी है। एक और खास बात इस पद क लिए केवल अमेरिकी नागरिक ही अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement