इलाहाबाद के बाद अब इस खूबसूरत हिलस्टेशन के नाम को बदलने की तैयारी

1:32 pm 21 Oct, 2018

Advertisement

हाल ही में संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया है। जिसके बाद शहरों के नाम बदलने की कवायत सी शुरु हो गई है। अब इस कड़ी में एक और शहर शामिल हो गया है, जिसका नाम बदलने पर विचार हो रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही खूबसूरत हिलस्टेशन शिमला के नाम को बदलकर दोबारा श्यामला किया जा सकता है। साथ ही इसका नाम बदलने पर सरकार लोगों की राय भी मांग सकती है।

 

 

नाम बदलने को लेकर इन चर्चा तेज इसलिए हुई है क्योंकि हाल ही में शिमला में एक कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि शिमला के नाम को बदलने में को नुकसान नहीं है।  अगर श्यामला से शहर का नाम शिमला हो सकता है तो फिर शिमला से श्यामला क्यों नहीं हो सकता, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस पर चर्चा होनी चाहिए।

 


Advertisement

 

गौरतलब है कि दक्षिणपंथी हिंदू समूह लंबे समय से शिमला शहर के नाम को बदलने की मांग करते आ रहे हैं।

उनकी मांग हे कि ब्रिटिश शासन की पहचान को खत्म किया जाना चाहिए। एक समय था जब शिमला का नाम श्यामला हुआ करता था। यहां स्थित कालीबाड़ी मंदिर को पहले श्यामला माता के नाम से जाना जाता था।, यही वजह थी कि बहुत से लोग इस शहर को श्यामला के नाम से जानते थे। शिलमा के नाम को बदलने की मांग काफी समय से चल रही है, लेकिन साल 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला के नाम को बदलने से इंकार कर दिया था।

 

 

बता दें कि हाल ही में  यूपी की योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया है। बीते लंबे समय से इलाहाबाद के नाम को बदलने का प्रस्ताव विचाराधीन था, जिसे आधिकारिक तौर पर स्वीकृति मिल चुकी है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के फैसले को मंजूरी दी गई।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement