मोनालिसा की मशहूर पेंटिंग जैसा न्यूड स्केच मिला तो सभी हैरान रह गए

Updated on 3 Oct, 2017 at 12:30 pm

महान चित्रकार लियोनार्डो दा विंची की अमर कृति मोनालिसा की मशहूर पेंटिंग से कौन वाकिफ़ नहीं है! लकड़ी पर बनाई गई यह पेंटिंग कई मायने में ख़ास है, जो कलाप्रेमियों को लुभाता रहा है। लेकिन इस खूबसूरत पेंटिंग जैसी ही एक अन्य पेंटिंग मिलने से लोगों की हैरानी बढ़ गई है। दरअसल, नई मिली पेंटिंग न्यूड है।

फ्रांस में मिला ये पेंटिंग एक न्यूड स्केच है, जो हूबहू मोनालिसा की पेंटिंग की तरह दिखता है। पेरिस के कोंडे म्यूजियम में रखे गए इस न्यूड पेंटिंग ने वैज्ञानिकों को भी चकित कर दिया है। ये मूल पेंटिंग से मिलता-जुलता है। यही वजह है कि इसका नाम ‘मोन्ना वान्ना’ नाम दिया गया है। यह पेंटिंग मोनालिसा की पेंटिंग इतना मेल खाता है कि इसकी समानता देखकर वैज्ञानिक भी दंग हैं। मोनालिसा की मूल पेंटिंग की तरह ही पूरा शरीर है, जिसका आकर भी मूल पेंटिंग से मिलता है।

दरअसल, यह एक चारकोल पेंटिंग है, जो पेरिस के म्यूजियम में वर्ष 1862 से रखा हुआ है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि यह न्यूड पेंटिंग 15वीं शताब्दी में बनाई गई थी, जो उत्तम क्वालिटी की है। उनका कहना है कि मोनालिसा की मूल पेंटिंग बनाने वाले कलाकार लियोनार्डो दा विंची की मौत 1519 में फ़्रांस में हुई थी। पता चलता है कि न्यूड पेंटिंग बनाने वाला राईट हैंडेड रहा होगा, जबकि लियोनार्डो बाएं हाथ से काम करते थे।

गौरतलब है कि मोनालिसा की मूल पेंटिंग 1503 में बनाई गई थी। फ़्रांस के इस न्यूड पेंटिंग के मिलने के बाद से 10 विशेषज्ञ इसके बारे में  जानकारी जुटाने में लगे हैं। पेंटिंग को स्कैन कर पता लगाया जा रहा है कि मोनालिसा के रहते ये पेंटिंग बनी या फिर उसके बाद।

बताते चलें कि दुनियाभर में मोनालिसा की 20 और न्यूड पेंटिंग्स मौजूद हैं।

आपके विचार