इस गांव में रहते हैं भूत, जला कर राख कर देते हैं सबकुछ; यकीन न आए तो रहकर देखिए।

author image
3:57 pm 8 Dec, 2015

Advertisement

मान लीजिए आप को किसी ऐसे गांव में रहना पड़ जाए, जहां आग अपने आप ही लग जाती हो। चाहे उस घर का फर्निचर हो या फिर टीवी सेट। कभी-कभी तो किचेन के बर्तन में भी आग लग जाती है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप रहने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं होंगे। मैं आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहा हूं, जहां आग का रहस्य एक नहीं, दो नहीं, बल्कि पूरे दस सालों से बना हुआ है।

चौंकिए मत। यह कोई तिलिस्म कथा नहीं है, बल्कि अनूठे धरती की अनसुलझी पहेलियों में से एक है। और इसका रहस्य इंजीनियर, वैज्ञानिक, आर्किटेक्ट, भूवैज्ञानिक सहित भौतिकविदों के लिए आज भी सर दर्द बना हुआ है।

f1

 

आख़िर नाम क्या है इस रहस्यमयी गांव का?

इस रहस्यमयी गांव का नाम कनाटो डी सिसीलियन है और यह स्थित है इटली के टरीनियन तट पर।

f2

 

जब मामला आया प्रकाश में।

पहली बार मामला 2004 में देखने को मिला। जब गांव के ही लोगों ने अपने घर के उपकरणों, कुकर, वैक्यूम क्लीनर, फर्नीचर और यहां तक पानी के पाइप को अपने आप जलते देखा।

f3

पहले तो लगा कि यह संभवतः बिजली की समस्या है। बिजली विभाग ने गांव की लाईन काट दी, इसके बावजूद समस्या जस के तस बनी रही।

खाली करवाना पड़ गया गांव।


Advertisement

हालात इस कदर खराब हुए कि गांव को खाली करवाना पड़ गया। जांच पड़ताल के बावजूद वैज्ञानिक और अधिकारी कनाटो के इस रहस्यमयी घटना से परदा नही उठा सके। कोई नतीज़ा न निकल पाने से यहां के लोगों को गांव छोड़ने की सलाह दी गई, ताकि सघन जांच की जा सके।

f5

अप्रैल 2005 में इटली की सरकार ने गांव की स्थिति की जांच करने के लिए उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारियों, आर्किटेक्ट, भूवैज्ञानिकों और भौतिकविदों की एक विशेष टीम बनाई। पर यह प्रयास भी विफल रहा और इस रहस्य का परदा न उठ सका।

बुरी आत्माओं पर शक।

इस घटना ने दुनिया भर के ज्वालामुखी विशेषज्ञों, भू-विज्ञानी और तमाम भौतिकशास्त्रीयों को आकर्षित किया। पर उनके शोध भी किसी ठोस नतीज़े तक नहीं पहुंच सके।

f6

अगर यहां के स्थानीय लोगों की मानें तो इस रहस्य की वजह बुरी आत्माएं और शैतानी शक्तियां हैं।

अब एलियन्स को बता रहे हैं वजह।

2007 में नागरिक सुरक्षा विभाग से लीक हुई, एक अंतरिम रिपोर्ट को एक इतालवी अखबार ने प्रकाशित किया। इस रिपोर्ट में बताया गया है की इस घटना का कारण अलौकिक शक्तियां, भूत-प्रेत या फिर कोई मानव निर्मित समस्या नहीं है। बल्कि इसका कारण उच्च ‘विद्युत चुम्बकीय उत्सर्जन’ है, जिसकी शक्ति 12 और 15 गीगावाट तक बढ़ जाती है।

f7

इस रिपोर्ट की फिर आलोचना हुई, क्योकि यह रिपोर्ट इस घटना को एलियन्स से जोड़ते थे। और इस रिपोर्ट को खारिज़ कर दिया गया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement