वीकेंड पर ज़रूर करें बैंगलुरू के आसपास की इन 15 जगहों की सैर

Updated on 28 Feb, 2018 at 2:54 pm

Advertisement

यदि आप बैंगलुरू में रहते हैं और छुट्टी के दिन घर पर बोर नहीं होना चाहते, तो वीकेंड पर शहर के आसपास मौजूद ढेर सारी जगहों में से किसी खास स्थान की सैर पर निकल जाएं। आईटी सिटी बैंगलुरू के आसपास ढेर सारी ऐसी जगहें हैं जहां आप छुट्टियों को आनंद ले सकते हैं।

1. सावनदुर्गा

एशिया की सबसे बड़ी मोनोलीथ पहाड़ियों इसकी गिनती होती है, जो वीकेंड पर एक बार ज़रूर यहां जाए। ये बैंगलुरू से सिर्फ़ 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

2. रामनगर

ऑफिस की थकान दूर करने के साथ ही ताज़ी हवा का आनंद लेना चाहते हैं, तो बैंगलुरू से 50 किलोमीटर दूर रामनगर जा सकते हैं।

3. बनचुकी और गगनचुकी फॉल्स

बनचुकी फॉल 250 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए U शेप बनाता है जो नियागरा फॉल्स की याद दिलाता है। गगनुचुकी का दृश्य मॉनसून के बाद बेहद सुंदर लगता है, जब कावेरी नदी पूरी तरह भरी हुई होती है। यह बैंगलुरू से 136.4 किलोमीटर दूर है।

4. भीमेश्वरी

झरने, घने जंगल और खूबसूरती प्राकृतिक नज़ारे भीनेश्वर को बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट बनाते हैं। बैंगलुरू से इसकी दूरी 105 किलोमीटर है।

5. होगेनक्कल फॉल्स

ये भारत के बेहतरीन वॉटर फॉल्स में से एक है, इसे भारत का नियाग्रा भी कहा जाता है। छुट्टियों में आप पूरे परिवार के साथ यहां आ सकते हैं। बैंगलुरू से यह 150 किलोमीटर दूर है।

6. शिवगंगे

शिवलिंग के आकार वाली इस पहाड़ी पर आप ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। बैंगलुरू से यह सिर्फ़ 50 किलोमीटर दूर स्थित है।

7. बैनरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

अगर आप प्रकृति प्रेमी है और जानवरों से लगाव रखते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। बैंगलुरू से यह 40 किलोमीटर दूर है।

8. सकन्दगिरी


Advertisement

1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये पर्वत शिखर रोमांचक यात्रा के शौकीनों के लिए बेहतरीन जगह हैं। इसकी दूरी बैंगलुरू से 60 किलोमीटर है।

9. नृत्यग्राम

ये नृत्यगांव भारत का पहला मॉर्डन गुरुकुल नृत्य और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय है। बैंगलुरू से यह 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

10. मैसूर

ऐतिहासिक मैसूर पैलेस और मैसूर ज़ू पूरी फैमिली के लिए परफेक्ट पिकनिक स्पॉट है। ये बैंगलुरू से 143 किलोमीटर दूर है।

11. पुट्टपार्थी

सत्य श्री साई बाबा का ये निवास स्थान आपको काम के तनाव को भूला देगा, वीकेंड पर यहां आकर आप सुकून महसूस करेंगे। बैंगलुरू से यह 154 किलोमीटर दूर है।

12. श्रीरंगपटना

इस छोटे से शहर में आपको धर्म, संस्कृति, इतिहास और वास्तुकला की सुंदर झलक दिखेगी। बैंगलुरू से यहा 125 किलोमीटर की दूरी पर है।

13. येलगिरी

ऊंचे पहाड़, पुरानी झील, झरने और प्राचीन मंदिरों वाले इस शहर में हर उम्र के लोगों के लिए बहुत कुछ है। इसकी दूरी बैंगलुरू से 159.8 किलोमीटर है।

14. अवनी

रामलिंगेश्वर समूह का मंदिर अवनी बेहतरीन जगह है इसे राष्ट्रीय धरोहर भी घोषित किया गया है। वीकेंड पर आप यहां भी जा सकते हैं। बैंगलुरू से इसकी दूरी 98.5 किलोमीटर है।

15. मकदी

बैंगलुरू के संस्थापक का यह होमटाउन है। इस शहर का इतिहास बहुत समृद्ध है और बेहद सुंदर है। बैंगलुरू से इसकी दूरी 44.5 किलोमीटर है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement