लंदन के जलते ग्रेनफेल टॉवर में मौजूद मुस्लिम रोजेदारों ने बचाई कई लोगों की जान

author image
7:13 pm 16 Jun, 2017

Advertisement

पश्चिम लंदन की 27 मंजिला एक आवासीय इमारत भयंकर आग लगने से पूरी तरह जलकर खाक हो गई। इस हादसे में पुलिस ने 12 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है, लेकिन तलाश का काम बढ़ने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

जिस समय यह हादसा हुआ उस समय ग्रेनफेल टॉवर नाम की इस बिल्डिंग के 120 फ्लैटों में 600 लोग मौजूद थे और उनमें से ज्यादातर सो रहे थे।

london fire

इस बीच, रमजान के लिए जगे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कुछ ऐसा किया जिसकी हर कोई प्रशंसा कर रहा है। आपदा की घड़ी में, इन रोजेदारों ने ग्रेनफेल टॉवर में लगी आग से बेखबर अपने पड़ोसियों को जगाकर, उन्हें इमारत से बाहर निकाल कर उनकी जान बचाई।

अभी रमजान का महीना चल रहा है, ऐसे में मुस्लिम समुदाय के लोग देर रात में अपनी सहरी के लिए जगे हुए थे। करीबन एक बजे के आस पास उन्हें कुछ जलने की गंध आई। उन्होंने बाहर आकर देखा तो आग की लपटे दिखाई दी। उसके बाद वे अन्य लोगों को उठाने के लिए बिल्डिंग के हर फ्लैट का दरवाजा खटखटाने लगे ताकि लोग अपने घरों से बाहर निकले।


Advertisement

कहा जा रहा है कि पश्चिम लंदन ब्लॉक में आग की चेतावनी देने वाले फायर अलार्म और स्प्रिंकलर काम नहीं कर रहे थे। बिल्डिंग में मौजूद जो ज्यादातर लोग थे वे सो रहे थे। उन्हें  पता ही नहीं चल पाया कि आग लगी है। ऐसे में इन रोजेदारों ने लोगों को घरों से बाहर निकालने में हर संभव तरीके से मदद की।

ग्रेनफेल टॉवर की आठवीं मंजिल पर रहने वाले खालिद सुलेमान अहमद ने बताया –

 “कोई फायर अलार्म नहीं बजा। कोई चेतावनी नहीं मिली। मैं सहरी के इंतजार में प्लेस्टेशन खेल रहा था, तभी मैंने धुएं की गंध महसूस की। मैं उठा और अपनी खिड़की से बाहर देखा तो पाया कि सातवीं मंजिल से धुआं उठ रहा है। मैंने अपनी आंटी को उठाया, उसके बाद कपड़े पहनकर पड़ोसियों के दरवाजों को पीटना शुरू कर दिया।”

रमजान के दिनों में ज्यादातर मुस्लिम रात दो या ढाई बजे से पहले नहीं सोते हैं। वे देर रात का अन्तिम आहार सहरी खाते हैं, उसके बाद वे नमाज पढ़ते हैं।

इस हादसे के पीड़ितों के लिए कई इस्लामी सांस्कृतिक केंद्रों और मस्जिदों ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं। वे लोगों के खाने-पीने का प्रबंध कर रहे हैं और साथ ही उन्हें कपड़े भी दे रहे हैं।

help

ग्रेनफेल टॉवर के निवासियों की सहायता के लिए मुस्लिम वालंटियर्स पानी की बोतल लाते हुए thesun

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement