मुस्लिम परिवार ने बेटी की शादी में किया गोदान

author image
Updated on 12 Apr, 2017 at 3:53 pm

Advertisement

हरियाणा से आई एक खबर सामाजिक सद्भाव का सन्देश देती है। सोनीपत के खरखौदा में एक मुस्लिम परिवार ने जो पहल की है, उसकी हर कोई तारीफ कर रहा है।

इस परिवार ने अपनी घर की बेटी की शादी में उसे गाय दान दी है। अक्सर, मुस्लिम समुदाय को गौ-हत्या को लेकर कठघरे में खड़ा किया जाता है। पूरे देश भर में गौ हत्या और गौ तस्करी के आरोप में आए दिन घटनाएं सामने आ रही है। ऐसे में यह पहल दिल को सकून देती है।

लड़की के पिता नूर खान ने बताया कि उनकी बेटी गुलशाना को गायों से हमेशा से बेहद लगाव रहा है। वह गायों की बहुत सेवा करती है। इसलिए उन लोगों ने फैसला किया बेटी गुलशना को जब विदा करेंगे तो साथ में उसे गाय भी देंगे।

उन्होंने कहाः

“मेरी बेटी को गायों से बहुत ज्यादा प्यार है। वह हर गाय को रोटी-गुड़ खिलाया करती है। यहां तक कि उसने एक बार घर पर भी गाय पालने को कहा था,  लेकिन जगह की कमी होने की वजह से हम ऐसा नहीं कर सके। लेकिन, तभी मैंने बेटी को शादी में गाय देने का वादा किया था।”

muslim

पिता नूर खान और बेटी गुलशाना eenaduindia


Advertisement

अपने पिता के वादा पूरा करने पर भावुक हुई दुल्हन बनी गुलशाना ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहाः

“मैं खुश हूं कि मेरे पिता ने वादा पूरा किया। मैं गाय को एक पवित्र जानवर मानती हूं और मैं ससुराल में भी इसका पूरा ध्यान रखूंगी।”

पिता नूर खान ने पहले पूरे रीति-रिवाज से बेटी की शादी कराई और फिर बाद में संत गोपालदास को बुला कर एक गाय दान कर उसकी विदाई की। शादी में शरीख हुए संत गोपालदास ने कहाः

“ऐसा काम करने से समाज में जो मुस्लिम समुदाय की तस्वीर सामने आती थी, इससे कहीं न कहीं लोगों का नजरिया जरूर बदलेगा और सभी की सोच में भी फर्क पड़ेगा।”

नूर खान के इस फैसले की तारीफ हर जगह हो रही है। मुस्लिम परिवार द्वारा बेटी की शादी में गाय तोहफे में देने की इस पहल का लोगों ने स्वागत किया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement