भारत में बुलेट ट्रेन की बड़ी रुकावट हुई खत्म, यहां बनेगा पहला स्टेशन

author image
Updated on 11 Apr, 2017 at 5:55 pm

Advertisement

मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली प्रस्तावित बुलेट ट्रेन योजना में आ रही सबसे बड़ी अड़चन को दूर कर लिया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, बुलेट ट्रेन अब मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स से 21 किलोमीटर तक अंडरग्राउंड टनल से होते हुए ठाणे पहुंचेगी।


Advertisement

आपको बता दें कि स्टेशन बनाने के लिए मुंबई मेट्रपॉलिटन क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (MMRDA), बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स की जमीन देने के पक्ष में नहीं था, क्योंकि इसी जमीन पर अंतरराष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र (IFSC) बनाए जाने का भी विचार था।

इसी बात को लेकर रेलवे और MMRDA के बीच विवाद चल रहा था। तभी रेलवे ने MMRDA के सामने ऐसा प्रस्ताव रखा कि वह उन्हें इस प्रोजेक्ट के लिए मनाने में सफल रहे। अब बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बुलेट ट्रेन का पहला स्टेशन और अंतरराष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र (IFSC) दोनों ही बनाए जाएंगे।

यह बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद की दूरी को महज दो घंटे में तय कर लेगी, जिसे अभी तय करने में सात घंटे का समय लगता है। 508 किलोमीटर के इस रूट में कुल 12 स्टेशन होंगे, जिनमें में से चार स्टेशन महाराष्ट्र में होंगे जबकि 8 स्टेशन गुजरात में होंगे।

आपको बता दें कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस बुलेट ट्रेन के निर्माण में 97,636 करोड़ की लागत आने का अनुमान है, जबकि इस प्रोजेक्ट के लिए 80 फीसदी धन जापान मुहैया कराएगा। इस प्रोजेक्ट पर 2018 से काम शुरू कर दिया जाएगा, और इसके साल 2023 तक पूरा होने का अनुमान है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement