25 की उम्र से पहले आपको ज़रूर देखनी चाहिए ये 8 फिल्में

Updated on 10 Nov, 2017 at 4:20 pm

Advertisement

हम में से अधिकांश लोगों की आदत होती है कि कोई भी फिल्म देखने के बाद उसके किरदार से खुद को जोड़ने लगते हैं या फिर फिल्म की कहानी से अपनी ज़िंदगी की तुलना करने लगते हैं। ऐसे में कुछ बॉलीवुड फिल्में ऐसी हैं, जो आपकी ज़िंदगी का टर्निंग पॉइंट साबित हो सकती है। इसलिए 25 साल की उम्र से पहले आपको एक बार ये फिल्में ज़रूर देख लेनी चाहिए, क्या पता इससे आपके जीवन में कोई बदलाव आ जाए।

1. 3 इडियट्स

हम अक्सर बड़ी-बड़ी बातें करते हैं गंभीर विषयों पर चर्चा करते हैं, लेकिन इन बड़ी बातों को अमल में लाने के लिए जो चीज़ें ज़रूरी यानी बेसिक चीज़ो पर ही ध्यान नहीं देते। इस फिल्म में शिक्षा व्यवस्थआ की कठोर सच्चाई दिखाई गई थी।

2. वेक अप सिड

यदि आप भी अपनी लाइफ में बहुत कन्फ्यूज़्ड और उलझे हुए हैं, तो आपको ये फिल्म ज़रूर देखनी चाहिए। यंग एजग्रुप में लोगों के मन में आमतौर पर जिस तरह के सवाल रहते हैं, उनके जवाब इस फिल्म में मिल जाएंगे।

3. क्वीन

आपकी ज़िंदगी में यदि कुछ बहुत बुरा हो तो क्या करेंगे आप? रोएंगे, शिकायत करेंगे… इस फिल्म की नायिका ने भी वो सब किया, लेकिन इन सबके बाद उसने अपनी आज़ादी का जश्न भी मनाया और हर नए शादीशुदा जोड़े को सीख दी कि वो अकेले भी अपना हनीमून एंजॉय कर सकते हैं।

4. भाग मिल्खा भाग

ज़िंदगी में आगे बढ़ने के लिए, कुछ करने के लिए यदि आपको मोटिवेशन यानी प्रेरणा की ज़रूरत है, तो ये फिल्म एक बार ज़रूर देखें। मुश्किलों के प्रति आपका नज़रिया बदल जाएगा।


Advertisement

5. तारे ज़मीन पर

यह फिल्म थोड़ी अलग है। इसमें बताया गया है कि कैसे एक बच्चा दूसरे से अलग होता है और ज़रूरी नहीं कि सभी बच्चे स्कॉलर हों। हर किसी में कुछ अलग प्रतिभा छुपी होती है। बस ज़रूरी है समय रहते उसे पहचाने और निखारने की। यंग जनरेशन के साथ ही ये फिल्म हर पैरेंट्स को भी देखनी चाहिए।

6. स्वदेश

इस फिल्म में ऐसे इंसान की कहानी बताई गई है जो ज़मीनी स्तर बदलाव करना चाहता है। यदि आप भी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते है, लेकिन समझ में नहीं आ रहा कि शुरुआत कहां से करें तो ये फिल्म आपका मार्गदर्शन ज़रूरी करेगी।

7. ये जवानी है दीवानी

युवाओं के लिए इससे बेहतरीन फिल्म कोई हो ही नहीं सकती। इस फिल्म में प्यार, परिवार, दोस्ती, महत्वाकांक्षा सबकुछ दिखा है। इतना ही नहीं फिल्म की लोकेशन और किरदार भी लाजवाब हैं। आपको अपने दोस्तों के साथ ये फिल्म अवश्य देखनी चाहिए।

8. रंग दे बसंती

इस फिल्म में सिस्टम की कमियों को न सिर्फ दिखाया है, बल्कि यह भी बताया है कि उनसे कैसे डील करना है और अपने स्तर पर हम उसमें कितना सुधार कर सकते हैं। सिर्फ बोलकर और चिल्लाकर अपनी एनर्जी बर्बाद करने से अच्छा है कि आप एक बार ये फिल्म देख लें और आपको बहुत कुछ करने की प्रेरणा मिलेगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement