आखिर क्यों बॉलीवुड के हर रोमांटिक कैरेक्टर का नाम होता है राज?

Updated on 5 Aug, 2017 at 2:16 pm

Advertisement

आप बॉलीवुड फिल्में तो देखते ही होंगे और रोमांटिक फिल्म तो हर किसी को पसंद आती है, लेकिन क्या आपने एक बात नोटिस की है कि अक्सर रोमांटिक हीरो के नाम बहुत कॉमन होते है। प्रेम, राहुल, राज जैसे नाम आपको हर दूसरी रोमांटिक फिल्म में मिल जाएंगे। लगता है फिल्ममेकर्स नाम पर रिसर्च करना ज़रूरी नहीं समझते, इसलिए उनके पास नाम का अकाल हो जाता है। कुछ एक्टर्स ने तो एक ही नाम के रोल इतने बार किए हैं कि वो उनका पेट नेम बन गया है, जैसे सलमान खान का प्रेम नाम और शाहरुख खान के लिए राज। वैसे राज नाम कुछ ज़्यादा ही कॉमन है। चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड के किन अभिनेताओं ने इस नाम को अपना बनाया है।

रितिक रोशन – राज खन्ना

वर्ष 2002 में आई फिल्म मुझसे दोस्ती करोगे में रितिक रोशन के किरदार का नाम राज ही था। यह बात और है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई। प्यार और दोस्ती पर बनी इस फिल्म में रितिक के साथ करीना कपूर, रानी मुखर्जी भी थी।

प्रियांशु चटर्जी – राज

फिल्म दिल का रिश्ता एक लव ट्रांयगल फिल्म थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर औसत बिज़नेस किया था। ऐश्वर्या राय और प्रियांशु चटर्जी की इस फिल्म में प्रियांशु के किरदार का नाम राज ही था, जो टिया (ऐश्वर्या राय) से बेहद प्यार करता है।

बॉबी देओल – राज


Advertisement

हमराज एक रोमांटिक थ्रिलर व लव ट्रायंगल फिल्म थी। अक्षय खन्ना,  अमीषा पटेल और बॉबी देओल की इस फिल्म में बॉबी देओल के किरदार का नाम राज था।

शाहरुख खान – राज मल्होत्रा

सुपरहिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में राज-सिमरन (शाहरुख-काजोल) की जोड़ी ने बॉलीवुड में रोमांस को नया आयाम दिया। इतना ही नहीं, इस फिल्म में राज का किरदार निभाने के बाद किंग खान ने कई फिल्मों में इसी नाम का किरदार निभाया।

सलमान खान – राज मल्होत्रा

सरोगेसी पर आधारित फिल्म चोरी-चोरी चुपके-चुपके में सलमान खान के किरदार का नाम भी राज ही था। इस फिल्म में सलमान के साथ रानी मुखर्जी और प्रीति जिंटा भी थी। फिल्म हिट हुई थी। हालांकि बाद में आरोप लगे कि इस फिल्म में अंडरवर्ल्ड माफिया का पैसा लगा है।

शाहिद कपूर – राज मल्होत्रा

फिल्म किस्मत कनेक्शन में शाहिद कपूर एक आर्किटेक्ट बने थे और उनका नाम था राज मल्होत्रा। स्कूल और कॉलेज में अच्छी परफ़ॉरमेंस देने वाले राज को काम के मामले में किस्मत साथ नहीं देती है। तभी प्रिया (विद्या बालन) उनकी ज़िंदगी में आती है। प्रिया, राज के लिए लकी साबित होती है और राज की ज़िंदगी बदल जाती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement