विज्ञान ने माना, यह एक गाना करता है तनाव को 65 प्रतिशत तक कम

author image
Updated on 6 Dec, 2016 at 10:15 pm

Advertisement

कहते हैं कि कुछ गानों की रवानगी आपको तसल्ली का एहसास देती है। एक अच्छा गाना आपके तनाव को कम कर, आपके मूड को हल्का करने में सहायक होता है। इसी कड़ी में एक गाने को वैज्ञानिक तौर पर दुनिया का सबसे ‘रिलैक्सिंग सॉन्ग’ कहा गया है।

माइंडलेप इंटरनेशनल के शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा, किस तरह का गाना इंसान के दिमाग और मन को शांत करता है, इस पर एक शोध किया।

इस रिसर्च के तहत सभी प्रतिभागियों को अलग-अलग कठिन कार्यों में लगा दिया गया। काम के दौरान ही उन सबको एक-एक करते हुए कई गाने सुनाए गए। प्रतिभागियों की गतिविधियों के समय उनकी दिल की धड़कनों की तेजी, ब्लड प्रेशर, सांस लेने की दर को मापा जा रहा था, ताकि पता लगाया जा सके कि कौन सा गाना सबसे ज्यादा मन को शांत करने में कारगर है।

इस पूरी रिसर्च में मारकोनी यूनियन का ‘वेटलेस’ गाना दिमाग और मन को आराम देने में सबसे बेहतर पाया गया। इस परिणाम में ‘वेटलेस’ गाना दूसरे गानों की तुलना में 65 प्रतिशत से ज्यादा रिलेक्स करने वाला साबित हुआ।

अध्ययन के दौरान यह भी सामने आया कि 8 मिनट का यह गाना इतना प्रभावी है कि यह आपके मन को शांत करते हुए आपको सुलाने में भी मदद करेगा। इसी कारण से शोधकर्ताओं ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि गाडी चलाते वक़्त इस गाने को न सुनें।

आज के समय की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में, तनाव का बढ़ता स्तर बना रहता है। 30 साल की ही उम्र में लोग दिल से जुड़ी बीमारियों, नींद न आना और कई स्वास्थ्य समस्यायों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में कहा गया है कि इस गाने को सुनकर पलकें भारी होने लगती हैं, जिससे इंसान को नींद आने में मदद मिलती है।



यहां देखिए गाना:

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement