ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी बंदूकें, आप इनमें से कौन-सी रखना चाहेंगे?

Updated on 10 Apr, 2018 at 11:38 am

Advertisement

बंदूकों से इंसान का प्यार बहुत पुराना है। हालांकि, बंदूक खतरनाक हथियार है और यह विनाश करता है। इसके बावजूद ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो इनके मोहपास में बंधे हैं। कुछ लोग बंदूक रखने को अपनी शान समझते हैं।

जहां तक कीमत की बात है तो बंदूकें महंगी होती हैं। इसलिए राजा-महाराजा और अमीर लोग ही बंदूक खरीदते रहे हैं। फिलहाल, हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की कुछ सबसे महंगी बूदूकों के बारे में। यह अलग बात है कि कीमत सुनकर आप शायद बंदूक खऱीदने का विचार छोड़ दें।

 

1. वेस्टली रिचर्ड्स 4- बोर ड्रॉपलॉक | कीमतः 70 लाख

वेस्टली रिचर्ड्स पिछले 200 साल से शूटिंग गन बना रही है। यह कंपनी विलियम वेस्टली रिचर्ड्स ने 1812 में बनाई थी। वह खुद एक निशानेबाज थे। इस ब्रांड की बंदूकें खासतौर पर निशानेबाजी और तरह-तरह के पक्षियों के शिकार के लिए बनाई जाती है। अगर आप यह बंदूक खरीदना चाहते हैं तो ऑर्डर देने के 30 महीने बाद ही यह आपको मिलेगी और इसके लिए आपको 70 लाख रुपए खर्च करने होंगे।

 

2. विलियम एंड सन्स साइडलॉक | कीमतः 78 लाख

यह कंपनी 1999 में विलियम एस्प्रे ने शुरू की थी। एस्प्रे गन रूम में काम कर रहे थे, तभी उन्होंने एक कंपनी बनाने की सोची और हॉलैंड के पॉल वेस्ट के नेतृत्व में गन कंपनी की शुरुआत की। यह कंपनी साल में सिर्फ 12 बंदूकें बनाती है और ऑर्डर लेने के एक साल बाद डिलीवरी करती है।

 

3. हॉलैंड एंड हॉलैंड रॉयल साइड सेल्प ओपनर | कीमतः 90 लाख

हैरिस हॉलैंड ने इस कंपनी की शुरुआत की थी वर्ष 1835 में। हॉलैंड का पहला मॉडल 1883 में लॉन्च किया हुआ और लॉन्च होते ही यह बेहद लोकप्रिय हो गया था। इस बंदूक का लॉक बहुत आसान है। साथ ही इसमें सेल्फ ओपनिंग सिस्टम हैं। हालांकि, इसे खरीदने के लिए आपको 2-3 साल का इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि ऑर्डर देने के 2-3 साल बाद ही कंपनी इसकी डिलीवरी करती है।

 

4. हॉलैंड एंड हॉलैंड रॉयल ओवर एंड अंडर | कीमतः 95 लाख

इस कंपनी की पहली बंदूक वर्ष 1914 में आई थी। इसके बाद से कंपनी ने दो तरह की बंदूकें लॉन्च की। कंपनी को एक बंदूक बनाने में कम से कम 900 घंटे लगते है। कंपनी साल में 70-80 बंदूकें बनाती है और इसकी डिलवरी में 30 महीने का समय लगता है।

 

5. पुर्डे साइड बाई साइड | कीमतः 1 करोड़ 5 लाख

इस कंपनी की गन में सेल्फ ओपनर है जो सुरक्षित है। इस गन को फ्रेडरिक बीसली ने डिज़ाइन किया था और इसकी डिलवरी में 18 से 24 महीने का समय लगता है।


Advertisement

 

6. ग्रीनर साइडलॉक | कीमतः 1 करोड़ 20 लाख

यह कंपनी खेल के लिए शॉटगन और राइफल बनाती है। इस कंपनी की पहली बंदूक वर्ष 1829 में बनी थी। इस गन में बॉस इजेक्टर्स और लॉक लगे हैं। इसकी गिनती सबसे स्टाइलिश बंदूकों में होती है। इसे बनाने में 30 महीने लगते हैं।

 

7. बॉस ओवर एंड अंडर | कीमतः 1 करोड़ 50 लाख

बॉस एंड कंपनी इंग्लैंड की बंदूक बनाने वाली कंपनी है। 1812 में थॉमस बॉस ने इसकी शुरुआत की। यह गन दुनियभर के लोगों के बीच लोकप्रिय है। यह दुनिया की उम्दा बंदूकों में से एक है और साल में कंपनी सिर्फ 18 बंदूकें ही बनाती है। इसकी डिलवरी में 2-3 साल लग जाते है।

 

8. पर्डे ओवर एंड अंडर | कीमतः 1 करोड़ 80 लाख

यह महंगी बंदूक वर्ष 1814 में बननी शुरू हुई थी। यह बंदूक तेज़ी से निशाना लगाने के लिए बनाई गई है और लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय भी है। इसकी डिलवरी में भी कुछ साल लग जाते हैं।

 

9. फैबरी ओवर एंड अंडर | कीमतः 2 करोड़ 28 लाख

फैबरी इटली की बंदूक बनाने वाली कंपनी है। इसे इवो फैबरी ने 1968 में बनाया था। फैबरी साल में बस कुछ ही बंदूकें बनाती है और आप अगर ये बंदूक खरीदना चाहते हैं तो ऑर्डर देने के बाद आपको 4 से 5 साल इंतज़ार करना होगा।

 

10. पीटर हॉफर साइडलॉक | कीमतः 4 करोड़ 60 लाख

कंपनी के मालिक पीटर हॉफर का कहना है कि उनकी हर बंदूक अनोखी होती है। दुनिया की सबसे महंगी बंदूकों में से एक पीटर हॉफर की बंदूक खऱीदने के लिए आपको सालों इतंज़ार करना पड़ सकता है, क्योंकि कंपनी साल में सिर्फ़ 6 बंदूकें ही बनाती है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement