मच्छर तो सभी को काटते हैं, लेकिन कुछ लोगों को वे अधिक ‘पसंद’ करते हैं, ये है वजह

Updated on 3 Mar, 2017 at 12:07 pm

Advertisement

हम मच्छरों को भले ही पसंद नहीं करें, लेकिन वे हमें जरूर पसंद करते हैं। दरअसल, मच्छरों का स्वभाव है कि वे मनुष्य के प्रति आकर्षित होते हैं। हालांकि, किसी को मच्छर कम काटते हैं तो किसी को अधिक। कुछ लोगों को मच्छर अधिक पसंद करते हैं और इसकी वजह भी है।

शोधकर्ता मानते हैं कि मच्छरों में इतनी क्षमता नहीं होती कि वे हर तरह के ब्लड ग्रुप को पचा सकें। मच्छर उन लोगों को अधिक काटते हैं जिनके रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है। कहा जाता है कि मच्छर ओ ग्रुप रक्त समूह के लोगों को भी अपना निशाना बनाते हैं।

मच्छरों का आपको काटना अधिकतर कपड़ों के रंग पर भी निर्भर करता है। हल्के रंग के कपड़े पहनने वाले लोगों को मच्छर कम काटते हैं, जबकि वे गहरे यानी कि लाल, काले या नीले कपड़े पहनने वालों को नहीं छोड़ते।


Advertisement

गर्भवती महिलाओं को मच्छर से खास असुविधा होती है। शोध में माना गया है कि गर्भवती महिलाएं 21 प्रतिशत ज़्यादा कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ती हैं, यही उनके प्रति मच्छरों के आकर्षण की बड़ी वजह है।

अगर आप बीयर पीते हैं तो हो सकता है कि मच्छर को आप अधिक पसंद आ जाएं। बीयर पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है। यह मच्छरों को आमंत्रण सरीखा है। यही वजह है कि बुखार में पड़े लोगों को भी मच्छरों से अधिक खतरा होता है।

जिनके पैरों में मच्छर अधिक काटते हैं, उनकी त्वचा में बैक्टीरिया अधिक हो सकते हैं। दरअसल, त्वचा में घर बनाकर रह रहे बैक्टीरिया मच्छरों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement