हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए मुस्लिम समाज के लोगों ने खोले मस्जिदों के दरवाजे

author image
Updated on 13 May, 2016 at 4:42 pm

Advertisement

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ मेले में, हाल ही में आए तेज तूफ़ान और भारी बारिश से वहां आए लाखों श्रद्धालु प्रभावित हुए हैं। उनके पास न भोजन की व्यवस्था थी और न ही रहने का कोई ठिकाना बचा था।

ऐसे में सांप्रदायिक सद्भाव की बेहतरीन मिसाल पेश करते हुए, वहीं की कई स्थानीय मस्जिदों ने हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए अपनी मस्जिदों के दरवाजे खोल दिए।

देश में जहाँ धर्म के नाम पर इंसान को इंसान से लड़ाया जाता है, उसी देश में इस तरह की मिसाल एक नई सोच को उजागर करती है।



उज्जैन ‪के सिंहस्थ मेले में जो हिंदू श्रद्धालु दूर-दूर से आए हुए थे, उनकी परेशानी को देखते हुए मुस्लिम समाज के लोगों ने उनके ठहरने का प्रबंध स्थानिय मस्जिदों में किया।

पिछले हफ्ते उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में भारी बारिश के कारण जान-माल की काफी हानि हुई। जिसके बाद आल इंडिया मुस्लिम तेहवार समिति के प्रमुख डॉ. औसफ शाहमीरी खुर्रम ने मुस्लिम समुदाय के सदस्यों से हिंदू श्रद्धालुओं की हर संभव मदद करने,  हर सुविधा प्रदान करने को कहा।

masjid

thebetterindia.


Advertisement

सिंहस्थ मेले में आए सैकड़ों की तादाद में हिन्दू भाई-बहनों के लिए उज्जैन की मशहूर तोप खाना हरी मस्जिद सहित कई मस्जिदों ने अपने दरवाजे खोल दिए। उनके खाने-पीने और रहने का बंदोबस्त मुस्लिम समाज के लोगों ने अपनी ओर से ही किया।

आपके विचार


  • Advertisement