दो से ज्यादा बच्चे हैं तो इस स्कूल में नहीं मिलेगा एडमिशन

author image
Updated on 17 Jan, 2017 at 2:15 pm

Advertisement

नर्सरी दाखिले को लेकर पेरेंट्स की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। आए दिन पब्लिक स्कूल नए नियम लागू कर रहे हैं।

इसी कड़ी में अब एक बड़े पब्लिक स्कूल ने दाखिले को लेकर शर्त रखी है कि वह ऐसे माता-पिता के बच्चों को स्कूल में दाखिला नहीं देगा, जिनकी दो से अधिक संतानें हैं।

पश्चिम दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित सलवान स्कूल ने अपनी दो शाखाओं सलवान मॉन्टेसरी और जीडी सलवान द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में यह शर्त रखी है।

salwan image

इस फॉर्म में कहा गया है कि ऐसे माता-पिता को अपने बच्चों के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है, जिनकी दो से अधिक संतानें हैं।


Advertisement

सलवान समूह के चेयरमैन सुशील सलवान का इस नियम पर कहना हैः

“यह नियम देश में बढ़ती आबादी को ध्यान में रखकर किया गया है ताकि लोग छोटा परिवार रखें। यह लोगों को कम बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने का हमारा तरीका है।”

यही नहीं, यह शर्त उन शिक्षकों के लिए भी लागू होगी जो इस स्कूल में पढ़ाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। अगर आवेदन करने वाले शिक्षक के दो से अधिक बच्चे हैं तो वह इस स्कूल में नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

स्कूल ने यह शर्त ऐसे वक्त में रखी है जब शिक्षा निदेशालय नर्सरी दाखिले को लेकर इस तरह की शर्तों पर कड़ा रुख अपनाता आया है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने बीते साल नर्सरी दाखिले को लेकर स्कूलों की ओर से अभिभावकों के इंटरव्यू, उनके प्रोफेशन, उम्र, मौखिक परीक्षा समेत अन्य तरह की शर्तों पर रोक लगाने के लिए पिछले साल दिशा-निर्देश जारी किए थे। 298 निजी स्कूलों की नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया दो जनवरी शुरू हो गई है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement