PM मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को गिफ़्ट किए ये दो कटोरे, जानिए ऐसा क्या खास है इनमें

Updated on 29 Oct, 2018 at 7:07 pm

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर हैं। मोदी वहां भारत-जापान समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं, लेकिन उनका ये ऑफिशियल टूर इस बार खास रहा। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मोदी को न सिर्फ़ अपने गांव बुलाया, बल्कि उनका स्वागत भी किया।

 

 

अपने देश में भले ही कुछ लोग मोदी की आलोचना करते हों, मगर दुनिया के सामने मोदी ने अपनी छवि एक मज़बूत नेता के रूप में बना ली है, तभी तो जापान के प्रधानमंत्री भी मोदी को अपना सबसे भरोसेमंद साथी बता रहे हैं।  मोदी और आबे की मुलाकात यामांशी प्रांत के होटल माउंट फूजी में हुई। यहां आबे का हॉलीडे होम भी है, जहां वो मोदी को लेकर गए। आबे ने पीएम मोदी को न सिर्फ़ डिनर करवाया, बल्कि चॉपस्टिक से खाना भी सिखाया। मोदी भी अपने इस खास दोस्त के लिए दो खास कटोरे और दरियां लेकर गए थे।

 

दोनों कटोरे गुलाबी और पीले स्फटिक से बने हैं। गुलाबी और पीला स्फटिक राजस्थान में मिलता है और इन कटोरों की खासियत है इन्हें हाथ से बनाया गया है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने जो दरी गिफ्ट की वो भी हैंडमेड है।


Advertisement

 

 

आबे ने मोदी को यामांशी प्रांत के अपने हॉलीडे होम में इनवाइट किया। इससे पहले उन्होंने किसी भी विदेशा नेता का यहां नहीं बुलाया है। आबे का कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक हैं। आबे ने मोदी की तारीफ़ करते हुए कहा नरेंद्र मोदी अपने महान देश के एक उत्कृष्ट नेता हैं। आपको बता दें मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन में जापान ने ही सहयोग दिया है।

 

 

आबे ने जब मोदी की तारीफ़ की तो भला मोदी कैसे पीछे रह सकते थे, उन्होंने आबे को विश्वसनीय साझेदार बताया। समिट में मोदी जापान के साथ कारोबार बढ़ाने को लेकर शिंजो आबे और बिज़नेस लीडर्स के साथ चर्चा करेंगे। इसमें हेल्थकेयर, डिजिटल टेक्नोलॉजी, कृषि, फ़ूड प्रोसेसिंग, आपदा के खतरे को कम करने आदि क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा। जापान जैसे तकनीक से लैस देश से दोस्ती भारत के लिए भविष्य में फ़ायदेमंद साबित हो सकती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement