आज की लड़कियां अपने भावी पति में खोजती हैं ये 26 गुण

author image
Updated on 28 Sep, 2015 at 9:49 am

Advertisement

शादी की बात सुन किसके पेट में गुदगुदी नहीं होती? अगर आपकी शादी अब तक नहीं हुई तो गुदगुदी आपके पेट में भी हो रही होगी। वह जमाना बीत गया जब लड़कियां गुड्डे-गुड़ियों से खेलने की उम्र में ब्याह दी जाती थीं। आज की लड़कियां पढ़ी-लिखीं, स्वतंत्र और आधुनिक हैं। शादी के वक्त तक वह अपने पैरों पर खड़ी होती हैं।

यही वजह है कि लड़कियां अपने भावी पति में कुछ विशेष खोजती हैं। यहां हम बात कर रहे हैं उन 26 विशेष गुणों की जो लड़कियां अपने भावी पतियों में खोजती हैं। अब आप तय करिये कि आप कहां खड़े हैं।

1. भावी पति के रूप में सम्मान मिलने की पहली शर्त है कि लड़के दहेज को भूल जाएं। पत्नी की कमाई पर निर्भर न रहें। सम्मानजनक तरीके से अपना परिवार चलाने और जरूरतों को पूरा करने में खुद सक्षम हों।

 

2. शादी के बाद सिर्फ पत्नी ही नहीं, आपको अपने सास-ससुर का साथ भी निभाना होगा। आज की लड़कियां खुद को पराया धन नहीं मानतीं। पत्नी को गलती से भी ये न कहें कि उसे अपने दोस्त-रिश्तेदार सब-कुछ छोड़कर ससुराल में रहना होगा। उसे उसका स्पेस देना एक जरूरी गुण है।

 

3. एक अच्छा पति वही साबित होता है, जो अपनी पत्नी की भावनाओं का सम्मान करे और दोनों मिलकर जीवन के जरूरी फैेसले कर सकें। लड़कियां इस मसले को तीसरे नम्बर पर रखती हैं।

 

4. पत्नी की इच्छाओं, जरूरतों का सम्मान करना भी एक गुण है। या यूं कहिए कि एक कला है। लड़कियों की नजर में पति ऐसा होना चाहिए जो पत्नी की सफलता पर जश्न मनाए और दुःख के वक्त उसे सहारा दे।

 

5. पत्नी जब उदास हो, तो वह ज्यादा तर्क-वितर्क न करे। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि लड़कियों को शर्त-रहित संग और प्रेम की जरूरत होती है।

 

6. प्रेम और अधिकार में अंतर होता है। भावी पति को यह समझना होगा।

 

7. सेन्स ऑफ ह्यूमर एक ऐसी चीज है, जो लड़कियां अपने भावी पतियों में खोजती हैं। अगर पति मजाकिया है तो फिर काम से आने के बाद थकान दूर हो सकती है और लड़कियां अपने किचन को आराम से संभाल सकती हैं।

 

8. मिलनसार होना भी एक गुण है। लड़कियां उन लड़कों को पसन्द करती हैं जो सोशल होते हैं और जिन्हें पार्टी करना अच्छा लगता है। यहां बताते चलें कि लड़कियां घोर-सोशल होती हैं। इसलिए भावी पति में यह गुण तो बेहद जरूरी है।

 

9. आज का समय कामकाजी लड़कियों का है। भावी पतियों में बेहतरीन पिता होने के सभी गुण होने चाहिए। ताकि मां की अनुपस्थिति में वह बच्चों को संभाल सकें।

 

10. लड़कियां फिटनेस प्रिय होती हैं। भले ही इसके लिए वे खुद कुछ न करती हों। उन्हें भावी पति के रूप में ऐसे लड़के पसन्द होते हैं जो रोज व्यायाम करते हों। जिम जाते हों और फिट रहते हों।

 

11. लड़कियों को भावी पति के रूप में ऐसे लड़के पसन्द हैं, जो उन्हें मायके जाने से न रोके। अपने माता-पिता के प्रति उनका भी तो कर्तव्य बनता है। है कि नहीं।

 

12. अगर आप साफ-सफाई पसन्द करते हैं, तो गुणी हैं। लड़कियां चाहती हैं कि छुट्टी के दिन ही सही, उनके भावी पति घर की साफ-सफाई में उनका हाथ बंटाएं।

 

13. वाशिंग मशीन को ऑपरेट करना भी एक महान गुण साबित हो सकता है।


Advertisement

 

14. भावी पति नारीत्व का सम्मान करने वाला होना चाहिए। वह अपनी पत्नी को कहीं से भी कमजोर न समझे।

 

15. एक भावी पति अपनी पत्नी को पूर्ण से चाहने वाला हो। वह अपनी पत्नी को सिर्फ बच्चा जनने की मशीन न समझे।

 

16. वह लैंगिग इच्छाओं की पूर्ति और भावनाओं का सम्मान करने वाला हो।

 

17. भावी पति ईच्छाओं से मजबूत व्यक्ति का धनी हो।

 

18. और हां, उसका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए।

 

19. भावी पति नैतिकता का बोध कराने वाला हो, ताकि बच्चों में वह गुण आए।

 

20. कोई आपको रोज खाना बना कर खिलाता है। अगर महीने में एक-आध पर आप उसे अपने हाथों से खाना बना कर खिलाते हैं तो आप गुणी हैं। किचेन जाने से परहेज न करिए, क्योंकि लड़कियां अपने भावी पतियों में यह देखने की कोशिश करती हैं कि कहीं उसे किचेन से एलर्जी तो नहीं?

 

tumblr

21. आप अपनी मां के साथ कैसा व्यवहार करते हैं? आज की लड़कियों को पता है कि एक आदमी जो अपनी मां के साथ अच्छा व्यवहार करता है, वह अपनी पत्नी और बेटियों के साथ भी सही तरीके से पेश आता है।

 

tumblr

22. पति ऐसा होना चाहिए, जो अपने जीवन के लक्ष्य को पत्नी के साथ बांटे। इसके बारे में उससे बातें करे। उसकी मदद ले।

 

23. पत्नी की बातों पर ध्यान देना भी एक कला है, साहब।

 

24. अगर ज्यादा गुस्सा आता है तो अपने आस-पास एक ग्लास पानी रखा करिए। बात-बात पर गुस्सा करना एक अवगुण है। लड़कियां अपने भावी पतियों में गुस्सा तो कतई नहीं देखना चाहतीं।

 

25. आज की लड़कियां उन लड़कों को पसन्द करती हैं जो रोमान्टिक होते हैं। प्यार जताने में हिचकिचाते नहीं है। यह एक विशेष गुण है।

 

emlii

26. भावी पति के रूप में सम्मान मिलने की एक और शर्त है, फोटोजेनिक होना। अरे, अगर आप फोटोजेनिक न हुए तो फिर आपकी भावी पत्नी आप दोनों की फोटो फेसबुक, ट्वीटर और इन्टाग्राम पर कैसे शेयर करेगी? हां।

 

gifwave

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement