मोबाइल न मिलने पर 9 साल के बच्चे ने काटी नस, अस्पताल में भर्ती

12:58 pm 5 Jul, 2017

मोबाइल को लेकर निर्भरता बढ़ गयी है। हम सभी कहीं न कहीं इसके गिरफ्त में हैं। बड़े तो बड़े बच्चे भी इससे नहीं बच सके हैं। ये इतना खतरनाक बन चुका है कि महज एक मोबाइल के लिए लोग अपनी जान से खेल लेते हैं।

जी हां, हरियाणा के एक 9 साल के बच्चे ने मोबाइल न मिलने पर अपने हाथ की नस काट ली। मीडिया सूत्रों के मुताबिक पांचवीं कक्षा के उस बच्चे को तुरंत दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसने अपनी बांह को किचन में रखे चाकू से काट लिया।

बच्चा जब बहुत छोटा था तब से उसके हाथ में उसकी मां उसे मोबाइल दे देती, ताकि वह मोबाइल पर वीडियो देखते हुए बिना ना-नुकुर के आराम से खाना खा ले। बाद में जब उसे मोबाइल से दूर किया गया तो वह बर्दाश्त नहीं कर पाया और चाकू से अपना हाथ काट लिया।

डॉक्टर ने कहा कि माता-पिता ने अपने बच्चे को पहले समय बचाने के लिए मोबाइल फोन दे दिया। वे कहते हैं ‘दोनों माता-पिता कामकाजी है और बच्चे के लिए बहुत कम समय दे पाते हैं। यह भी पाया गया कि जब वह शिशु था तब उसे मनोरंजन के लिए मोबाइल दे दिया गया। धीरे-धीरे उसकी यह आदत हो गई। वह खाना भी तभी खाता था जब उसके पास मोबाइल होता था। वह यूट्यूब देखते या गेम खेलते हुए ही खाना खाता था।’

मोबाइल एडिक्शन एक मानसिक रोग के रूप में तब्दील हो गया है। बच्चे की काउंसिलिंग जारी है। माता-पिता को पॉजिटिव पेरेंटिंग की हिदायत दी गई है।

आपके विचार