इन 13 सुपरहिट फिल्मों में हुई हैं कई बड़ी गलतियां, क्या आपने किया है गौर?

author image
Updated on 26 Dec, 2017 at 6:24 pm

Advertisement

हमारे देश में बॉलीवुड की दीवानगी किस हद तक है, ये जग जाहिर है। यहां लोग फिल्मों के दीवाने हैं। दीवानगी ऐसी की अपने फेवरेट स्टार्स की फिल्में देखना कभी नहीं छोड़ते और जो फिल्म ज्यादा पसंद आ जाए तो उसे ये कई बार देख लेते हैं।

बॉलीवुड की कई ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्में रही होंगी, जिन्हें आपने कई बार देखा होगा, लेकिन उन फिल्मों में ऐसी-ऐसी गलतियां हुई, जिसपर शायद ही आपका ध्यान गया होगा। फिल्में बनाते समय फिल्ममेंकर्स से भी गलतियां हो जाती हैं, लेकिन आमतौर पर दर्शक उसे देख नहीं पाते हैं।

कुछ ऐसी ही फिल्मों की गलतियां हम आपके लिए लेकर आएं हैं, जिसे देख कर आप ज़रूर कहेंगे कि अरे ये तो मैंने देखा ही नहीं।

 

1. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

 

इस फिल्म का दूसरा भाग पंजाब पर आधारित था, लेकिन फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में जो स्टेशन दिखाया गया वो आपटा का है। आपटा पंजाब में नहीं, बल्कि महाराष्ट्र में है।

 

 

2. धूम 3

 

समर साहिल का दाहिना हाथ पकड़ते हुए नीचे गिरता है। ठीक इसके अगले ही सीन में समर साहिल का बायां हाथ पकड़ा हुआ दिखता है। ये हुआ कैसे ! 🤔

 

3. रा.वन

 

फिल्म में शाहरुख को साउथ इंडियन दिखाया गया है, लेकिन उनको क्रिश्चियन नियमों के अनुसार दफनाया जाता है। हद तो तब हो गई, जब करीना कपूर उनकी अस्थियों को पानी में बहाती हैं। अब जिसको दफना दिया गया हो उसकी अस्थियां विसर्जन कैसे हो सकती हैं !

 

4. रेस 2

 

सैफ अली खान एक पीले रंग के लैम्बोर्गिनी गैलाराडो से बाहर निकलते हैं और अगले ही सीन में कार में आग लग जाती है, लेकिन कार बदल जाती है।

 

5. कहो ना प्यार है

 

इस फिल्म एक सीन होता है, जिसमें ऋतिक, उनका छोटा भाई और अमीषा पटेल साथ नजर आते हैं, लेकिन वह असल में अमीषा नहीं, बल्कि करीना कपूर हैं। ध्यान से देखेंगे तो आपको भी यह गलती पकड़ में आ जाएगी।

 

6. रॉकस्टार

 

साडा हक गाने में इम्तियाज अली ने अखबार के माध्यम से जॉर्डन यानी रणबीर कपूर के कैरेक्टर को समझाने की कोशिश की है, लेकिन अगर आप हेडलाइन्स और उसके अंदर के खबर को देखेंगे तो आपको गलती समझ आ जाएगी। स्क्रीन के बाईं तरफ जो खबर है वो 2012 में रिलीज हुई ‘जब तक है जान’ के बारे में है और दाईं तरफ की खबर 2011 के भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप सेमी फाइनल की है। इम्तियाज ने किसी भी खबर को लेकर बस उसका हेडलाइन बदल दिया।

 

 

7. हे बेबी


Advertisement

 

अक्षय की इस फिल्म का वो सीन आपको ध्यान हो, जब अक्षय कुमार बच्ची के लिए डायपर लेने जाते हैं। उस सीन में उनके पीछे खड़ी औरत के पास जो बच्चा है, उसके कपड़े बार-बार बदल रहे हैं। पहले नीले कपड़ों में, फिर सफ़ेद और फिर से नीले कपड़े में बच्चा दिखाई देता है।

8. धूम 3

 

इस फिल्म के ‘कमली’ गाने में कैटरीना डांस के दौरान अपने कपड़े चेंज करती दिखाई गईं हैं। लेकिन जब आप इस गाने को गौर से देखेंगे तो नोटिस करेंगे कि कैटरीना ने पैरों पर पहले स्टॉकिंग नहीं पहना होता है और फिर अचानक से स्टॉकिंग आ जाता है।

 

 

9. शोले

 

शोले फ़िल्म में ठाकुर का किरदार तो आपको याद ही होगा। ठाकुर के हाथ गब्बर ने काट दिए होते हैं, जिसका गुस्सा ठाकुर गब्बर पर आख़री सीन में निकालता है लेकिन इसी सीन में ठाकुर के कटे हाथ भी नजर आ जाते हैं।

 

 

10. भाग मिल्खा भाग

 

इस फिल्म में फरहान अख्तर ‘नन्हा मुन्ना राही हूं’ गाना गाते हुए नजर आते हैं, लेकिन ये गाना 1962 में आया, जबकि फिल्म 1950 के दशक पर आधारित है। वहीं, फिल्म के कुछ सीन में मोबाइल टॉवर भी दिखाई दिए और उस समय मोबाइल टॉवर थे ही नहीं।

 

 

11. प्यार का पंचनामा

 

फिल्म के ओपनिंग सीक्वेंस में तीनों दोस्त ढाबे में बाइक पर आते हैं और जाते समय उनके पास जीप कैसे आ जाती है, वो तो वही जानते हैं।

 

 

12. हम दिल दे चुके सनम

 

हम दिल दे चुके सनम में ऐश्वर्या, सलमान को खोजने इटली जाती हैं, लेकिन एक सीन में वो Széchenyi Chain Bridge पर नज़र आईं। Széchenyi Chain Bridge हंगरी में है, न की इटली में।

 

13. ये जवानी है दीवानी

 

इस सीन में ट्रेन में चढ़ने से पहले बनी (रणबीर कपूर), नैना (दीपिका पादुकोण) की किताब उनके हाथ से ले लेते हैं, लेकिन अगले सीन में नैना के हाथ में किताब फिर से आ जाती है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement