क्रिकेट इतिहास की विचित्र घटनाः मिडल स्टम्प उखड़ गया, लेकिन गिल्लियां उड़ी नहीं

author image
Updated on 11 May, 2017 at 2:11 pm

Advertisement

क्रिकेट संभावनाओं का खेल है। हालांकि, इसमें कभी-कभी विचित्र घटनाएं भी देखने को मिलती हैं। इसी तरह की एक घटना ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हुई है। खिलाड़ी और दर्शक उस वक्त हैरान रह गए जब तेज गति से आ रही गेन्द ने मिडल स्टम्प तो बिखेर दिया, लेकिन गुरुत्वाकर्षण के सिद्धान्त को धता बताते हुए गिल्लियां अपनी जगह पर मौजूद रहीं।

मोनी वैली के बल्लेबाज जतिन्दर सिंह स्ट्रेटमोर हाइट्स के खिलाफ पिच पर उतरे थे। वह एक गेन्द का सामना नहीं कर सके और गेन्द ने उनके मिडल स्टम्प को बिखेर दिया, लेकिन गिल्लियां अपनी जगह पर बनीं रहीं।


Advertisement

तकनीकी रूप से सिंह आउट हो चुके थे, लेकिन नियमतः क्लीन बोल्ड होने वाले खिलाड़ी को तब-तक आउट नहीं माना जाता है, जब तक गिल्लियां न उड़ जाएं।

सांकेतिक तस्वीर ABP Live

बाद में अम्पायर्स और अधिकारियों ने विमर्श कर सिंह को आउट करने का फैसला किया।

सांकेतिक तस्वीर St. Lucia Times

जहां तक मेलबर्न क्रिकेट क्लब के नियमों की बात है तो इसमें यह साफ उल्लेख है कि स्टम्प को तब तक डाउन नहीं माना जा सकता है जब तक कि गिल्लियां ऊपर मौजूद रहती हैं। सिंह के मामले में गिल्लियां अपनी जगह से हिली नहीं थीं और नियमतः वह आउट नहीं थे। हालांकि, मेलबर्न क्रिकेट क्लब के ही एक अन्य नियम के मुताबिक, स्टम्प के जमीन पर गिर जाने की स्थिति में बल्लेबाज को आउट मान लिया जाए। इस नियम के हिसाब से सिंह आउट थे।

अधिकारियों में उहापोह की स्थिति इन दोनों नियमों के होने के वजह से हुई थी। हालांकि, बाद में उन्हें आउट दे दिया गया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement