अगर आप MS Paint के दीवाने हैं तो यह खबर आपके लिए है

Updated on 27 Jul, 2017 at 11:13 pm

Advertisement

कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाला हर शख्स MS Paint से वाकिफ होगा, खासतौर पर बच्चों के बीच यह टूल बेहद लोकप्रिय है। अब तक खबर आ रही थी, विन्डोज 10 में यह टूल नहीं होगा। हालांकि, अब कंपनी का कहना है कि यह टूल कहीं नहीं जा रहा, बस अब आपको इसे विन्डोज स्टोर से डाउनलोड करना होगा। खास बात यह है कि यह अब इनबिल्ट नहीं होगा।

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खबर आ रही थी कि MS Paint अब विंडोज़ का हिस्सा नहीं रहेगा। इस खबर के फैलते ही सोशल मीडिया पर यूज़र्स ने दुःख जताना शुरू कर दिया, जिसे देखकर शायद कंपनी ने अपना इरादा बदल दिया।

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि हम अब भी पेन्ट से प्यार करते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में कहा गया हैः


Advertisement

“आज हमने एमएस पेंट के लोगों की तरफ से ऐतिहासिक सपोर्ट और उससे जुड़ी यादें देखीं। इससे हमने यह समझा है कि इस 32 साल पुराने MS Paint टूल के फैन्स काफी ज्यादा हैं। इस पुराने ऐप के लिए इतना प्यार देख कर अच्छा लगा।”

ब्लॉग पोस्ट के जरिए माइक्रोसॉफ्ट ने यह साफ कर दिया है कि 32 साल पुराना और सबका पॉपुलर पेंट टूल कहीं नहीं जा रहा है। कंपनी ने कहा है, ‘MS Paint यहीं रहेगा, सिर्फ इसे एक घर दिया जाएगा। विंडोज स्टोर से इस टूल को फ्री डाउनलोड किया जा सकेगा.’  यानी विन्डोज 10 के अगले क्रिएटर अपडेट से MS Paint टूल हटाया तो जाएगा, लेकिन यह विन्डोज स्टोर पर उपलब्ध होगा। पहले की तरह यह विन्डोज 10 के डिफॉल्ट प्रोग्राम की लिस्ट में नहीं होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने 1985 में सबसे पहले विन्डोज 1.0 के साथ MS Paint टूल की शुरुआत की थी। तीन दशक से भी अधिक समय होने के बावजूद यह आर्ट टूल लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement