माइकल जैक्सन डांस करते हुए 45 डिग्री तक झुक जाते थे, ये है उनके इस स्टेप का राज

Updated on 31 Aug, 2018 at 11:32 am

Advertisement

किंग ऑफ पॉप माइकल जैक्सन डांस की दुनिया में तहलका मचाने वाले साबित हुए। डांस करते हुए वो खास स्टेप्स करते थे, इससे कई बार दर्शक भी चौंक जाते थे। लोग उनके कुछ डांस को विजुअल इफेक्ट्स मान बैठते थे। यही कुछ राज था जो वे अपने साथ ही ले गए। लेकिन कुछ राज से अब परदा अब उठने लगा है। आखिर किसी के लिए 45 डिग्री तक झुकना आसान नहीं है, लेकिन माइकल बड़ी आसानी से ऐसा कर लिया करते थे।

 

झुकने के मामले में फिल्मी हीरो भी उनको मात नहीं दे सका था।

 

 

जैक्सन अमेरिकी पॉप गायकी और मनोरंजन की दुनिया में सबसे लोकप्रिय सितारों में ऐसे ही शुमार नहीं थे। उनके ‘मून वॉक’ और ‘एंटी ग्रैविटी’ ऐसे डांस स्टेप्स रहे हैं कि ये उनकी पहचान ही बन चुके हैं। मून वॉक तो फिर भी सहज स्टेप है लेकिन एंटी ग्रैविटी स्टेप करना सबके वश की बात नहीं है। इसी एंटी ग्रैविटी स्टेप पर से राज खुला है जो बेहद हैरान करने वाला है।

 

 

माइकल जैक्शन एंटी ग्रैविटी स्टेप करते हुए वे 45 डिग्री तक झुक जाते थे जो कि कोई भी इंसान नहीं कर सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो मनुष्य अगर अभ्यास करे तो 30 डिग्री तक झुक सकता है लेकिन 45 डिग्री तो असंभव है। लेकिन अब माइकल के झुकने का राज पता चल गया है। दरअसल उनका जूता इस प्रकार का बना था कि वे ऐसा करने में सक्षम होते थे।


Advertisement

 

 

जैक्शन के जूते अंतरिक्ष यात्रियों के जूतों से प्रेरित होकर बनाए गए थे, जिसमें वी आकार का एक टुकड़ा भी लगया जाता था। इतना ही नहीं, उनकी सुरक्षा के लिए रस्सियां भी बंधी होती थी। हालांकि लाख प्रयास कर लें फिर भी गुरुत्वाकर्षण के विपरीत 45 डिग्री तक झुकना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है।

 

 

इसीलिए तो जैक्सन को हमारा सलाम है!

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement