आपकी सेक्स लाइफ को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं ये दवाइयां, डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Updated on 16 Jul, 2018 at 2:38 pm

एक अच्छी सेक्स लाइफ के लिए ये जरूरी है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहें, लेकिन आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का ध्यान अपनी सेहत से ज्यादा काम पर है, जिसकी वजह से अधिकतर लोगों को कम उम्र में ही कई प्रकार की बीमारियों ने जकड़ लिया है। इन बीमारियों के कारण बहुत से लोगों को दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है। लगातार ये दवाइयां लेते रहने से आपकी सेहत पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही आपकी कामेच्छा भी कहीं हद तक प्रभावित होने लगती है। ऐसे में यौन संबंध बनाते समय आपकी कामुकता खुलकर सामने नहीं आ पाती।

हम आपको  कुछ ऐसी दवाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। सेक्स ड्राइव को कम करने वाली इन दवाओं से आपको बचने की जरूरत है।

ब्लड प्रेशर की दवाएं घटा सकती हैं कामेच्छा

आज कल अधिकतर लोगों को कम उम्र में ही ब्लड प्रेशर की शिकायत होने लगी है। ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी की समस्या जैसी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, लिहाजा लोग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाइयां लेते हैं। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए ली जाने वाली दवाइयां आपको होने वाली कई संभावित बीमारियों से तो बचा लेती हैं, लेकिन इनसे लोगों में कामेच्छा प्रभावित हो जाती है।

 

एंडी डिप्रेशन वाली दवाइयां

डिप्रेशन एक ऐसी मानसिक अवस्था है, जिसमें व्यक्ति के अंदर नकारात्मकता आ जाती है। ऐसे में बुहत से लोग डिप्रेशन होने पर फौरन एंटी डिप्रेशन दवाओं का सेवन करना शुरु कर देते हैं। ये दवाएं व्यक्ति को डिप्रेशन से तो बाहर निकालने में मदद करती हैं, लेकिन लंबे समय तक इन दवाओं के सेवन से सेक्स की क्षमता कम होने लगती है।

 

 

पेनकिलर्स

अक्सर बदन दर्द होने पर लोग कई तरह की पेन किलर्स ले लेते हैं। इन दवाओं से लोगों को दर्द से तो छुटकारा मिल जाता है, लेकिन बहुत से पेनकिलर्स आपकी कामेच्छा को कम कर देती हैं। इन दवाओं के सेवन से शरीर की फीलिंग्स पर प्रभाव पड़ने लगता है, जिससे यौन शक्ति भी प्रभावित होती है। अगर आप किसी ऐसी बीमारी से जूझ रहे है, जिसमें आपको पेनकिलर्स खानी पड़ती है, तो डॉक्टर्स की सलाह पर ही इनका सेवन करें।

 

अनिद्रा की दवाएं

उम्र के किसी भी पड़ाव में अनिद्रा की बीमारी लोगों को प्रभावित कर सकती है। बढ़ती उम्र के साथ अनिद्रा की समस्या भी बढ़ने लगती है। बहुत से लोग अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए कई बार मेडिसिन्स का सहारा लेते हैं, ये मेडिसिन्स आपके शरीर को तो कई प्रकार के नुकसान पहुंचाती ही है। साथ ही शारीरिक रुप से भी आपको अक्षम कर देती है।

 

आपके विचार